पाकिस्तानी सेना ने कहा, कुलभूषण जाधव को लेकर कोई 'समझौता' नहीं होगा
Advertisement

पाकिस्तानी सेना ने कहा, कुलभूषण जाधव को लेकर कोई 'समझौता' नहीं होगा

पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को सुनाई गई मौत की सजा के मामले पर कोई ‘समझौता’ नहीं करने का फैसला किया है।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को सुनाई गई मौत की सजा के मामले पर कोई ‘समझौता’ नहीं करने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि भारत ने चेतावनी दी है कि जाधव को फांसी देने का द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर असर होगा.

इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा की अध्यक्षता में गुरुवार (13 अप्रैल) को हुई कोर कमांडरों की बैठक में यह फैसला किया गया.

बयान के अनुसार वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को जाधव के बारे में जानकारी दी गई और यह फैसला किया गया कि ‘इस तरह की राष्ट्र विरोधी गतिविधियों पर कोई समझौता नहीं होगा.’ 

जाधव को ‘जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों’ का दोषी करार देते हुए फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने मौत की सजा सुनाई और जनरल बाजवा ने इस सजा की पुष्टि की.

पाकिस्तान का दावा है कि उसके सुरक्षा बलों ने पिछले साल तीन मार्च को बलूचिस्तान प्रांत से जाधव को गिरफ्तार किया था जो ईरान की सीमा से कथित तौर पर दाखिल हुआ है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चेतावनी दी है कि जाधव को फांसी देना ‘सुनियोजित हत्या’ होगी और पाकिस्तान को द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ने प्रभावों के बारे में सोचना चाहिए.

विदेश मंत्रालय ने कहा, कुलभूषण जाधव पाकिस्तान में कहां और किस हाल में हैं नहीं पता

भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार (13 अप्रैल) को कहा कि नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव पाकिस्तान में किस जगह पर हैं और किस हाल में हैं, इस बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है और सरकार इस अत्यंत महत्वपूर्ण मुद्दे पर पाकिस्तान की सरकार के साथ संपर्क में है.

यह भी समझा जाता है कि भारत ने जाधव से वाणिज्य दूत के जरिए संपर्क कराने का अनुरोध एक बार फिर किया है जिसके लिए उसे 13 बार मना किया जा चुका है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा कि पूरे देश की भावनाएं जाधव के साथ हैं. सरकार निर्दोष भारतीय नागरिक को न्याय दिलाने की कोई कोशिश नहीं छोड़ेगी. हालांकि उन्होंने ब्योरा नहीं दिया.

पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने कथित जासूसी की गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में 46 वर्षीय जाधव को मौत की सजा सुनाई है.

बागले ने कहा, ‘भारत को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि कुलभाषण जाधव कहां हैं और किस हाल में हैं. हम उन्हें वापस लाने के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन हम उन कदमों को सार्वजनिक नहीं कर सकते जो हम उठाएंगे.’ 

Trending news