भारत का नकारात्मक रवैया संबंध बेहतर करने में सहायक नहीं : पाक विदेश सचिव

जंजुआ ने कहा कि इस्लामाबाद में दक्षेस सम्मेलन में शामिल होने से भारत के इनकार करने से क्षेत्रीय संगठन के सम्मेलन की प्रक्रिया ठप पड़ गई है.

भारत का नकारात्मक रवैया संबंध बेहतर करने में सहायक नहीं : पाक विदेश सचिव
फाइल फोटो

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने भारत पर आक्रमक प्रतिद्वंद्विता को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कहा कि नई दिल्ली का नकारात्मक रवैया न केवल द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में गैर-मददगार है बल्कि यह दक्षिण एशिया की प्रगति और अमन की दिशा में भी अवरोधक है.

इस्लामाबाद के पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित सम्मेलन ‘‘दक्षिण एशिया में विवाद और सहयोग: प्रमुख ताकतों की भूमिका’’ में जंजुआ ने कहा कि इस्लामाबाद में दक्षेस सम्मेलन में शामिल होने से भारत के इनकार करने से क्षेत्रीय संगठन के सम्मेलन की प्रक्रिया ठप पड़ गई है.

डॉन अखबार के मुताबिक पाकिस्तान के साथ संबंधों पर भारत के रवैये का जिक्र करते हुए जंजुआ ने कहा कि भारत नफरत फैला रहा है और शत्रुता को बढ़ावा दे रहा है. देश में आतंकी हमलों के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराने वाले भारत ने इस्लामाबाद को स्पष्ट कह दिया है कि आतंक और वार्ता साथ नहीं चल सकते.

जंजुआ ने अफसोस जताया कि करतारपुर गलियारे पर पाकिस्तान के सहमत होने के रुख को भी भारत ने अपनी घरेलू राजनीति के कारण विवादों के घेरे में लाने का प्रयास किया लेकिन इस्लामाबाद ने भारत की नकारात्मक राजनीति को नजरंदाज कर उस दिशा में कदम बढ़ाना जारी रखने का फैसला किया. उन्होंने कहा,‘‘ हमें विश्वास है कि क्षेत्र में अमन और स्थिरता के लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे.’’