कश्मीरी अलगाववादियों को पाकिस्तान ने ‘स्वतंत्रता सेनानी’ बताया
Advertisement

कश्मीरी अलगाववादियों को पाकिस्तान ने ‘स्वतंत्रता सेनानी’ बताया

रक्षा मंत्री अरूण जेटली द्वारा पाकिस्तान को एक सीमा रेखा खींचे जाने और सरकार के साथ या भारत को तोड़ने की इच्छा रखने वालों के साथ बातचीत करने के बारे में फैसला करने को कहे जाने के एक दिन बाद इस पड़ोसी देश ने कश्मीरी अलगाववादियों को ‘स्वतंत्रता सेनानी’ कहा।

कश्मीरी अलगाववादियों को पाकिस्तान ने ‘स्वतंत्रता सेनानी’ बताया

इस्लामाबाद : रक्षा मंत्री अरूण जेटली द्वारा पाकिस्तान को एक सीमा रेखा खींचे जाने और सरकार के साथ या भारत को तोड़ने की इच्छा रखने वालों के साथ बातचीत करने के बारे में फैसला करने को कहे जाने के एक दिन बाद इस पड़ोसी देश ने कश्मीरी अलगाववादियों को ‘स्वतंत्रता सेनानी’ कहा।

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय की प्रवक्ता तसनीम असलम ने कहा, ‘कश्मीरी (हुर्रियत) भारतीय अलगाववादी नहीं हैं। वे लोग स्वतंत्रता सेनानी हैं। वे एक कब्जे वाले क्षेत्र से हैं जिसे संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव से मान्यता मिला हुआ है।’ हालांकि, विदेश विभाग कार्यालय द्वारा बाद में जारी आधिकारिक बयान में इन टिप्पणियों का जिक्र नहीं किया गया है, पर कहा गया है, ‘कश्मीरी भारतीय अलगाववादी नहीं हैं, बल्कि वे कब्जे वाले क्षेत्र के लोग हैं जो आत्मनिर्णय के अपने अधिकार के लिए लड़ रहे हैं जिसे संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव द्वारा मान्यता प्राप्त है।’

मूल उद्धरण को पाकिस्तान में सरकारी रेडियो पाकिस्तान सहित विभिन्न खबरिया वेबसाइटों ने जारी किया है। प्रेस ब्रीफिंग की वीडियो भी उपलब्ध है। दरअसल, तसनीम एक पाकिस्तानी टीवी पत्रकार के सवालों का जवाब दे रही थी जिसके जरिए जेटली की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया मांगी गई थी।

उन्होंने जेटली की इन टिप्पणियों पर भी तीखी प्रतिक्रिया जताई जिसके तहत रक्षा मंत्री ने कहा था कि पाकिस्तान को यह फैसला करना चाहिए कि वह भारत से बात करना चाहता है या अलगाववादी कश्मीरी नेताओं से। असलम ने कहा कि वार्ता प्रक्रिया में पाकिस्तान ‘किसी शर्त’ को स्वीकार नहीं करेगा। पाकिस्तान से एक सतर्क विकल्प चुनने को कहते हुए जेटली ने कल कहा था कि उसे इस बारे में एक सीमा रेखा खींचनी चाहिए कि वह भारत सरकार से बात करना चाहता है या फिर भारत को तोड़ने की इच्छा रखने वालों से बात करना चाहता है।

Trending news