दक्षिण एशिया में रणनीतिक संतुलन बनाए रखने पर सहमति जताई पाकिस्तान, चीन ने

चीनी विदेश मंत्री वांग यी की पाकिस्तान यात्रा के दौरान दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और दोनों ने दक्षिण एशिया में रणनीतिक संतुलन बनाये रखने की जरूरत पर सहमति जताई।

इस्लामाबाद : चीनी विदेश मंत्री वांग यी की पाकिस्तान यात्रा के दौरान दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और दोनों ने दक्षिण एशिया में रणनीतिक संतुलन बनाये रखने की जरूरत पर सहमति जताई।

राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज और चीनी विदेश मंत्री के साथ आये प्रतिनिधिमंडल के बीच वार्ता में क्षेत्रीय परिस्थिति का विषय भी आया। चीनी मंत्री सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां आये थे।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कल वांग की दो दिन की यात्रा के समापन के मौके पर जारी बयान में कहा, सलाहकार और चीनी विदेश मंत्री के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रिश्तों के सभी पहलुओं की समीक्षा की। बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय घटनाक्रमों का भी जायजा लिया और दक्षिण एशिया में रणनीतिक संतुलन बनाये रखने की जरूरत पर सहमति जताई। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर विचार विमर्श करने के अलावा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद पर भी बात की।

वक्तव्य के मुताबिक, दोनों पक्ष संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को और अधिक नुमाइंदगी वाले और प्रभावी बनाने की जरूरत पर सहमत हुए और इस बात को माना कि आम-सहमति से सुधार होना चाहिए।