पाकिस्तान का दावा; भारत के NSG के प्रयास को किया सफलतापूर्वक नाकाम
Advertisement

पाकिस्तान का दावा; भारत के NSG के प्रयास को किया सफलतापूर्वक नाकाम

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को संसद को बताया कि पाकिस्तान ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता हासिल करने के भारत के प्रयास को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया। अजीज ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान की योग्यता एवं बिना भेदभाव के आधार पर एनएसजी सदस्यता हासिल करने की मजबूत स्थिति है। उन्होंने कहा, ‘हम भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह सदस्यता के खिलाफ सफल प्रयास कर रहे हैं।’ उन्होंने ये टिप्पणियां ऐसे समय की जब सोल में इस सप्ताह 48 सदस्यीय एनएसजी की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है।

पाकिस्तान का दावा; भारत के NSG के प्रयास को किया सफलतापूर्वक नाकाम

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने मंगलवार को संसद को बताया कि पाकिस्तान ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता हासिल करने के भारत के प्रयास को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया। अजीज ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान की योग्यता एवं बिना भेदभाव के आधार पर एनएसजी सदस्यता हासिल करने की मजबूत स्थिति है। उन्होंने कहा, ‘हम भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह सदस्यता के खिलाफ सफल प्रयास कर रहे हैं।’ उन्होंने ये टिप्पणियां ऐसे समय की जब सोल में इस सप्ताह 48 सदस्यीय एनएसजी की एक महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है।

इस बैठक में भारत और पाकिस्तान के आवेदनों पर विचार होना है। अजीज ने सांसदों से यह भी कहा कि पाकिस्तान अलग थलग नहीं है और उसकी आधिकारिक विदेश नीति विश्व की नई परिस्थितियों के अनुकूल है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अन्य देशों के मामलों में दखलअंदाजी नहीं करने की नीति का पालन करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि शंघाई सहयोग संगठन में पूर्ण सदस्य बनने के बाद पाकिस्तान की राजनीतिक भूमिका बढ जाएगी।

Trending news