close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान ने PM मोदी को नहीं दिया हवाई रास्ता, भारत ने घेरा

पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी के सऊदी अरब के 28-29 अक्टूबर के दौरे के लिए उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी. भारत ने यह इजाजत मांगी थी जिसे पाकिस्तान ने रविवार को नामंजूर कर दिया.

पाकिस्तान ने PM मोदी को नहीं दिया हवाई रास्ता, भारत ने घेरा
पीएम मोदी की सऊदी यात्रा पर पाक ने ब्रेक लगाने की कोशिश की.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को पाकिस्तान द्वारा अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की इजाजत नहीं देने के मुद्दे को भारत ने इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन के समक्ष उठाया है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी के सऊदी अरब के 28-29 अक्टूबर के दौरे के लिए उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी. भारत ने यह इजाजत मांगी थी जिसे पाकिस्तान ने रविवार को नामंजूर कर दिया.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान द्वारा मनाए जा रहे 'काला दिवस' के साथ एकजुटता दर्शाने को लेकर यह फैसला लिया गया. पाकिस्तान द्वारा फिर एक बार फिर वीवीआईपी के विशेष विमान को उड़ान भरने की इजाजत नहीं देने के फैसले पर भारत ने खेद जताया है.

एक सूत्र ने बताया, 'भारत ने विमान को उड़ान भरने की इजाजत नहीं देने का मसला इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन के समक्ष उठाया है.' इससे पहले सितंबर में भी पाकिस्तान ने मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी थी.

ये भी देखें-:

उससे पहले पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आइसलैंड के दौरे के दौरान भी उनके विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की इजाजत नहीं दी थी. वीवीआईपी के विदेश दौरे के लिए दूसरे देशों से उनके हवाई क्षेत्र का उपयोग करने के लिए उनकी इजाजत लेनी होती है.

इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन के चार्टर के अनुसार, युद्ध के समय के अलावा अन्य मौके पर कोई देश दूसरे देश को हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से नहीं रोक सकता है.