अमेरिकी का सैन्य विमान पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र में घुसा, PAK ने दिया यह बयान

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता इस्माइल खोसा ने कहा कि इलाके में पाकिस्तान के अलावा अन्य देशों के भी हवाई क्षेत्र हैं जिनके बारे में वह कुछ नहीं कह सकते.

अमेरिकी का सैन्य विमान पाकिस्‍तान के हवाई क्षेत्र में घुसा, PAK ने दिया यह बयान
फाइल फोटो

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में इस बात की चर्चा है कि अमेरिका के एक सैन्य विमान ने अनाधिकृत रूप से देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया था. हालांकि, देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने इन चर्चाओं को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई है. पाकिस्तानी मीडिया में इस आशय की रिपोर्ट प्रकाशित हुई हैं कि अमेरिकी सैन्य विमान बिना इजाजत पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में दाखिल हुआ.

एआरवाई न्यूज ने बुधवार को सूत्रों के हवाले से बताया कि मस्कट से आने वाला यह विमान कराची (Karachi) के क्षेत्र में दाखिल हुआ. विमान के पाइलट से इजाजतनामे और कोड के बारे में पूछा गया जिस पर उसने जवाब नहीं दिया. रिपोर्ट में कहा गया है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने इसके बाद अमेरिकी विमान को चेतावनी दी जिस पर विमान पाकिस्तानी क्षेत्र से बाहर चला गया. इस बीच, 'डेली टाइम्स' की रिपोर्ट में कहा गया है कि उड्डयन विभाग के वरिष्ठ संयुक्त सचिव व प्रवक्ता अब्दुल सत्तार खोखर ने बताया कि मस्कट के अधिकारियों ने 18 नवंबर को सुबह सवा नौ बजे बताया कि एक विमान पाकिस्तानी एयरस्पेस की तरफ जा रहा है.

LIVE TV...

खोखर ने कहा, "लेकिन, विमान हमारे हवाई क्षेत्र में दाखिल नहीं हुआ और अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में बना रहा. अधिकारियों ने विमान से उसकी पहचान के लिए संपर्क किया लेकिन पाइलट ने जवाब नहीं दिया. विमान अमेरिकी (America) था लेकिन मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता कि यह सैन्य विमान था या फिर लड़ाकू या बमवर्षक था या फिर परिवहन विमान था."

पाकिस्तान (Pakistan) के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता इस्माइल खोसा ने गुरुवार को कहा कि कोई विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में अनाधिकृत रूप से नहीं दाखिल हुआ. उन्होंने कहा, "संबद्ध विभाग ने मुझे बताया है कि कोई भी विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में नहीं दाखिल हुआ. हमारे रिकार्ड के मुताबिक, किसी विमान ने हमारे एयरस्पेस का उल्लंघन नहीं किया है." खोसा ने कहा कि इलाके में पाकिस्तान के अलावा अन्य देशों के भी हवाई क्षेत्र हैं जिनके बारे में वह कुछ नहीं कह सकते.