पाकिस्तान चुनाव: निर्वाचन आयोग इमरान, शाहबाज के खिलाफ कर सकता है कार्रवाई

निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता नदीम कासिम ने एक्सप्रेस न्यूज से कहा कि मतदान करने के बाद भाषण देने वाले और ऑन कैमरा मतदान करने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

पाकिस्तान चुनाव: निर्वाचन आयोग इमरान, शाहबाज के खिलाफ कर सकता है कार्रवाई
पाकिस्तान में इमरान खान प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.

इस्लामाबाद: पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने बुधवार को 11वें आम चुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ के वोट डालने के बाद मीडिया को संबोधित करने पर संज्ञान लिया है. आयोग ने इस आचरण को 'आचार संहिता का उल्लंघन' बताया है. निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता नदीम कासिम ने एक्सप्रेस न्यूज से कहा कि मतदान करने के बाद भाषण देने वाले और ऑन कैमरा मतदान करने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है.

कासिम ने कहा कि हो सकता है कि उनका वोट खारिज नहीं किया जा सकता लेकिन निर्वाचन आयोग के कानून के तहत उन्हें इसके परिणाम बुगतने पड़ सकते हैं. निर्वाचन आयोग ने टीवी चैनलों को भी उम्मीदवारों के मीडिया संबोधन का सीधा प्रसारण नहीं करने के निर्देश दिए हैं.

निर्वाचन आयोग ने पीएमएल-एन नेता और पूर्व विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ के सियालकोट में वोट डालने के बाद प्रेस वार्ता पर संज्ञान लिया है. इससे एक दिन पहले पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक प्राधिकरण ने कई समाचार चैनलों द्वारा उनके चुनाव के सीधे प्रसारण के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित करने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किया था. चैनल के प्रतिनिधियों को लिखित जवाब देने और साथ ही निजी सुनवाई के लिए 31 जुलाई तक पेश होने के लिए कहा गया है.

चुनावी हिंसा में अब तक 34 लोगों की मौत
पाकिस्तान की जनता एक ओर जहां 70 साल के इतिहास में दूसरी बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के तहत अपना नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान कर रही है, वहीं दूसरी ओर चुनावी हिंसा में आज सुबह से कम से कम 34 लोग मारे गये हैं. पाकिस्तान की सेना पर जहां आम चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोप लग रहे हैं, वहीं इसमें कट्टरपंथी इस्लामियों के शामिल होने के कारण भी लोग सशंकित हैं. आम चुनाव के लिए मतदान शुरू होने के कुछ ही घंटे के भीतर बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा के भोसा मंडी क्षेत्र में हुए आत्मघाती हमले में 31 लोग मारे गये हैं.

पाकिस्तान चुनाव 2018: इमरान खान ने जारी किया घोषणापत्र, कहा- भारत के साथ सहयोग करेंगे

मतदान केन्द्र के बाहर हुई चुनावी हिंसा की अन्य घटनाओं में तीन लोग मारे गये हैं. कई मतदान केन्द्रों के बाहर प्रतिद्वंदी दलों के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प होने की सूचना है. देश में नेशनल असेम्बली की 272 सीटों और चार प्रांतों पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय विधानसभाओं की कुल 577 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. नेशनल असेम्बली और चार विधानसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए करीब 10.6 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं.

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेम्बली की 272 सीटों पर 3,459 उम्मीदवार अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं जबकि पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की 577 सीटों के लिए 8,396 उम्मीदवार मैदान में हैं.