पाकिस्तान की नजर रूस से सुखोई- 35 हासिल करने पर : रिपोर्ट
Advertisement

पाकिस्तान की नजर रूस से सुखोई- 35 हासिल करने पर : रिपोर्ट

पाकिस्तान अज्ञात संख्या में बहुद्देशीय जंगी विमान सुखोई- 35 ‘फ्लैंकर-ई’ खरीदने के लिए रूस से बातचीत कर रहा है। इसे शीतयुद्ध के दौरान एक दूसरे के दुश्मन रहे इन दोनों देशों के बीच सबसे बड़ा सैन्य सौदा माना जा रहा है।

प्रतीकात्मक फोटो

इस्लामाबाद : पाकिस्तान अज्ञात संख्या में बहुद्देशीय जंगी विमान सुखोई- 35 ‘फ्लैंकर-ई’ खरीदने के लिए रूस से बातचीत कर रहा है। इसे शीतयुद्ध के दौरान एक दूसरे के दुश्मन रहे इन दोनों देशों के बीच सबसे बड़ा सैन्य सौदा माना जा रहा है।

रक्षा मामलों पर केंद्रित पत्रिका आईएचएस जेन ने एक वरिष्ठ पाकिस्तानी सरकारी अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि पाकिस्तान की वायुसेना दोनों देशों के बीच संभवत: सबसे बड़े रक्षा सौदे के तहत रूस से सुखोई-35 ‘फ्लैंकर-ई’ खरीदने के लिए बातचीत कर रही है लेकिन अंतिम फैसला अबतक नहीं हुआ है।

अधिकारी रूसी मीडिया की इस खबर पर प्रतिक्रिया दे रहा था कि रूस के उपविदेश मंत्री सर्गेई रायबकोव ने कहा था कि अज्ञात संख्या में सुखोई- 35 के लिए बातचीत चल रही है जिससे पहले पाकिस्तान को एमआई- 35 एम ‘हिंद ई’ देने को लेकर हाल ही में सहमति बनी थी।

अधिकारी ने कहा कि ‘सौदा पक्का हो चुका है या नहीं और उसकी शर्तें क्या हैं, आदि के बारे में कहना जल्दबाजी होगी’ लेकिन यह कि चर्चा हुई है, से पता चलता है कि भारत के साथ दीर्घकालिक संबंधों के बावजूद रूस पाकिस्तान को उन्नत हार्डवेयर देने को इच्छुक है।

Trending news