पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी 3 दिन की अमेरिकी यात्रा पर, हो सकते हैं ये जरूरी फैसले

वाशिंगटन में कुरैशी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन और अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से मिलेंगे.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी 3 दिन की अमेरिकी यात्रा पर, हो सकते हैं ये जरूरी फैसले
फाइल फोटो

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने बुधवार से अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा शुरू की. इस यात्रा के दौरान वे मध्य पूर्व में तनाव पर बातचीत करेंगे, जो क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बना हुआ है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी.

एक बयान में कहा गया कि विदेश मंत्री न्यूयॉर्क (Newyork) में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस व संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के अन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन में कुरैशी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo), राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन और अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से मिलेंगे.

बयान में कहा गया, "आधिकारिक वार्ता में विदेश मंत्री पाकिस्तान की कूटनीतिक पहुंच पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसे मध्य पूर्व/खाड़ी क्षेत्र में हाल के तनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के निर्देश पर शुरू किया गया है." इसमें कहा गया, "इसका उद्देश्य राजनीतिक और कूटनीतिक माध्यमों से मतभेदों और विवादों के निराकरण और समाधान के प्रयासों का समर्थन करना है. विदेश मंत्री की संयुक्त राज्य अमेरिका (US) की यात्रा इन प्रयासों का हिस्सा है."

बयान में कहा गया, "विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करते हुए दोनों देशों के नेताओं के दृष्टिकोण के अनुरूप अमेरिका के साथ पाकिस्तान के व्यापक, दीर्घकालिक और स्थायी साझेदारी के मूल्य को रेखांकित करेंगे." कुरैशी अफगान शांति व सुलह प्रक्रिया में समर्थन के संकल्प को लेकर पाकिस्तान की भूमिका को भी उजागर करेंगे. कुरैशी ने क्षेत्र में तनाव को कम करने के पाकिस्तान के प्रयास के तहत ईरान और सऊदी अरब का भी दौरा किया है.

ये भी देखें:- 

(इनपुट: एजेंसी आईएएनएस)