पाकिस्‍तान : इमरान खान ने इन चुनावों में रचा ऐसा इतिहास, जिसे शायद ही कोई भूला पाएगा
Advertisement

पाकिस्‍तान : इमरान खान ने इन चुनावों में रचा ऐसा इतिहास, जिसे शायद ही कोई भूला पाएगा

NA-53 इस्‍लामाबाद सीट पर इमरान खान ने पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्‍बासी को हराया. 

इमरान खान ने पाकिस्‍तान में हुए आम चुनावों में इतिहास रच दिया... (फोटो- रॉयटर)

कराची : तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के मुखिया इमरान खान ने पाकिस्‍तान में हुए आम चुनावों में इतिहास रच दिया. पांच सीटों पर चुनावी मैदान में उतरे इमरान ने इन सभी जगहों पर अपने प्रतिद्वंद्वियों को रिकॉर्ड मतों से मात दी. न केवल इमरान, बल्कि उनकी पार्टी भी इन चुनावों में अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है. पाकिस्‍तान आम चुनाव 2018 की अभी तक मतगणना जारी है और अब तक अनौपचारिक और पुष्टि किए गए परिणामों के मुताबिक, पीटीआई नेशनल असेंबली में लगभग 120 सीटों पर जीती है. 

वहीं, नवाज शरीफ की पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग- नवाज दूसरे नंबर पर है और उसने 64 सीटें हासिल कर ली हैं.

उधर, इन चुनावों में बड़े चेहरों को शिकस्‍त का भी सामना करना पड़ा है. इनमें मौलाना फजल-उर-रहमान, सिराज-उल-हक, पीर सदरुद्दीन शाह, महमूद खान अचजाजई, मुस्‍तफा कमाल, असफंदयार वली खान और अन्‍य शामिल हैं. वहीं, दूसरी तरफ हर उस सीट को जीतने में कामयाब रहे, जहां-जहां वह चुनाव में खड़े हुए थे.

fallback
तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के मुखिया इमरान खान (फाइल फोटो)

NA-53 इस्‍लामाबाद सीट पर इमरान खान ने पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्‍बासी को हराया. पीटीआई प्रमुख को 92,891 वोट मिले, जबकि अब्‍बासी को 44,314.

NA-35 बन्‍नू सीट पर इमरान खान ने MMA उम्‍मीदवार अकरन दुर्रानी को हराया. यहां इमरान 24,317 वोटों से जीते, जबकि दुर्रानी 22,514 मतों के साथ दूसरे नंबर पर रहे. 

NA-43 कराची : यहां इमरान ने अपने प्रतिद्वंद्वी MQM-P के अली रजा अबीदी को भारी मतों से हराया. इमरान को 91,358 वोट मिले, जबकि अबीदी को 24,082 मत हासिल हुए. 

मियांवाली में अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र से, NA-95 सीट पर इमरान खा ने PML-N उम्‍मीदवार ओबइदुल्‍लाह शादीखेल को शिकस्‍त दी. उन्‍हें 162,499 वोट हासिल हुए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी को केवल 49,505 वोट मिले.

ये भी पढ़ें- पाकिस्‍तान चुनाव नतीजे LIVE : इमरान खान की पार्टी 115 सीटों पर आगे, पूर्व पीएम अब्‍बासी को मिली शिकस्‍त

हालांकि इमरान को लाहौर NA-131 सीट पर अपने प्रतिद्वंद्वी PML-N नेता ख्‍वाजा साद रफीक से कड़ी टक्‍कर मिली. यहां दोनों नेताओं के बीच जीत के लिए महज 600 वोटों का अंतर रहा.

Trending news