एशिया के भीतर पाकिस्तान में Breast Cancer की दर सबसे ज्यादा

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में एशिया में स्तन कैंसर की दर सबसे अधिक है, क्योंकि लगभग 90,000 महिलाओं को हर साल इस बीमारी का पता चलता है.

एशिया के भीतर पाकिस्तान में Breast Cancer की दर सबसे ज्यादा
फ़ाइल फोटो

इस्लामाबाद: एशिया (Asia) में पाकिस्तान (Pakistan) में स्तन कैंसर (Breast Cancer) की दर सर्वाधिक है और देश में हर साल लगभग 90,000 महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित पाई जाती हैं जिनमें से करीब 40,000 की मौत हो जाती है. डॉन न्यूज ने सोमवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

इसको भी पढ़ें:- बेहद शर्मनाक हैं ये आंकड़े, घूसखोरी के मामले में एशिया में अव्वल भारत

रिपोर्ट के अनुसार आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि प्रत्येक 10 पाकिस्तानी महिलाओं (Pakistani woman) में से एक को उसके जीवन में स्तन कैंसर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इन आंकड़ों का जिक्र रविवार को विज्ञान (Science) और प्रौद्योगिकी से संबंधित आयोग ‘कॉमसैट्स’ द्वारा आयोजित वेबिनार में किया गया.

इसको भी पढ़ें:- LOC के पास दिखे पाकिस्तानी लड़ाकू विमान, Indian Army ने जारी किया अलर्ट

पूर्व राजदूत एवं ‘कॉमसैट्स’ में सलाहकार फौजिया नसरीन ने वेबिनार में कहा कि समाज में कैंसर से संबंधित जागरूकता बढ़ाए जाने और उचित सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की आवश्यकता है. इस दौरान, पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (Pakistan Institute of Medical Sciences) के रेडियोलॉजी विभाग में कार्यरत डॉक्टर फरहीन रजा (Doctor Farheen Raza) ने बीमारी को लेकर समुदाय आधारित स्वास्थ्य शिक्षा (Health Education) की आवश्यकता पर जोर दिया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.