पहले सरकारी आवास लेने से इनकार करने के बाद अब वहां रहने जा सकते हैं इमरान खान: रिपोर्ट
Advertisement

पहले सरकारी आवास लेने से इनकार करने के बाद अब वहां रहने जा सकते हैं इमरान खान: रिपोर्ट

चुनावों में पीटीआई को बढ़त मिलने के तुरंत बाद पुलिस और जिला प्रशासन ने इमरान खान को वीवीआईपी प्रोटोकॉल और सुरक्षा देना शुरू कर दिया

पाकिस्‍तान चुनावों में इमरान खान की पार्टी सबसे बड़ा दल बनकर उभरी है.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: यहां के मिनिस्टर एन्कलेव के एक घर को पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री बनने जा रहे इमरान खान का सरकारी आवास घोषित किया जाएगा. खान का निजी आवास सुरक्षा के दृष्टिकोण से बेहद संवेदनशील है, इसलिए उन्हें सरकारी आवास दिया जाएगा. यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है. देश में 25 जुलाई को हुये चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) नेशनल एसेंबली में सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी है. खान (65) 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इमरान खान ने 26 जुलाई को अपने विजय भाषण में घोषणा करते हुए कहा था कि वह प्रधानमंत्री आवास का इस्तेमाल अपने आवास के रूप में नहीं करेंगे और उनकी पार्टी बाद में इस पर फैसला करेगी.

  1. इमरान खान 11 अगस्‍त को पीएम पद की शपथ लेंगे
  2. उनकी पार्टी पीटीआई चुनावों में सबसे बड़ा दल बनकर उभरी
  3. इमरान खान ने पहले कहा था कि वह पीएम आवास का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे

इमरान खान को मिली वीवीआईपी सुरक्षा
समाचारपत्र ‘डॉन’ ने खबर दी है कि चुनावों में पीटीआई को बढ़त मिलने के तुरंत बाद पुलिस और जिला प्रशासन ने खान को वीवीआईपी प्रोटोकॉल और सुरक्षा देना शुरू कर दिया. खान के बनिगला आवास के इर्द-गिर्द सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने खान के बनिगला आवास का दौरा किया और पहाड़ियों सहित घर और इसके आसपास के क्षेत्र का मुआयना किया.

अमेरिका ने बंद किए IMF से कर्ज मिलने के रास्‍ते
पाकिस्‍तान में सत्‍ता परिवर्तन के बाद भी अमेरिका के तेवर नरम नहीं पड़े हैं. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) से आग्रह किया है कि वह पाकिस्तान की नई सरकार को भी किसी प्रकार का कर्ज न दे. उसने चीन के ऋणदाताओं को भुगतान के लिए किसी संभावित राहत पैकेज की मंजूरी के प्रति आगाह किया. चीन के बैंक चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के लिए धन दे रहे हैं. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि कोई गलती नहीं होनी चाहिए. आईएमएफ जो करेगा उस पर हमारी निगाह है. मीडिया में इस तरह की खबरें आई हैं कि पाकिस्तान आईएमएफ से 12 अरब डॉलर का भारी भरकम पैकेज चाहता है. पॉम्पियो से इसी बारे में पूछा गया था.

आईएमएफ बोला- पाकिस्‍तान ने नहीं मांगी रकम
आईएमएफ ने स्पष्ट किया है कि उसे अभी तक पाकिस्तान से इस तरह का आग्रह नहीं मिला है. नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान 1980 से आईएमएफ के 14 वित्तपोषण कार्यक्रमों का लाभ ले चुका है. आईएमएफ, विश्व बैंक और चीन के ऋण की चूक से बचने के लिए पाकिस्तान को अगले कुछ माह में 3 अरब डॉलर की जरूरत है.

(इनपुट: एजेंसी भाषा)

Trending news