PAK का दावा- भारत में 26 बार पाकिस्तानी राजनयिकों को मिली धमकी
Advertisement

PAK का दावा- भारत में 26 बार पाकिस्तानी राजनयिकों को मिली धमकी

भारत और पाकिस्तान के उच्चाधिकारी पाकिस्तान उच्चायोग के उत्पीड़न की घटनाओं पर बातचीत कर रहे हैं.

इस्लामाबाद ने अपने उच्चायुक्त सोहैल महमूद को विचार-विमर्श के लिए वापस बुला लिया था..(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान और भारत नई दिल्ली में पाकिस्तानी राजयनिकों के कथित उत्पीड़न के मुद्दों को लेकर बातचीत कर रहे हैं. यह बात विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कही. पाकिस्तान ने दावा किया है कि सात मार्च के बाद से राजनयिकों के उत्पीड़न और धमकी की कम से कम 26 घटनाएं हुई हैं जिसके बाद इस्लामाबाद ने अपने उच्चायुक्त सोहैल महमूद को इस मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए वापस बुला लिया था.

  1. भारत और पाकिस्तान ने एक दूसरे पर राजनयिकों को सताए जाने का आरोप लगाया था.
  2. पाकिस्तान ने भारत सरकार के समक्ष सख्त विरोध दर्ज कराया है. 
  3. पाकिस्तान ने कहा कि हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाना चाहते हैं 

वह 22 मार्च को नई दिल्ली लौटे. आसिफ ने एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान से कहा, ‘‘ भारत और पाकिस्तान के उच्चाधिकारी पाकिस्तान उच्चायोग के उत्पीड़न की घटनाओं पर बातचीत कर रहे हैं. ’’ रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने उम्मीद जताई कि इस सिलसिले में प्रयासों का नतीजा निकलेगा और दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में सुधार आएगा. उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी शीर्ष प्राथमिकता लोगों के व्यापक हित में देश के साथ ही क्षेत्र में भी शांति कायम करना है. ’’ 

यह भी पढ़ें- 'पाकिस्तान दिवस परेड में पहली बार शामिल हुए भारतीय हाई कमीशन के अधिकारी'

गौरतलब है कि नई दिल्ली में पाकिस्तानी राजनयिक कर्मचारियों को सताए जाने की कथित घटनाओं के बाद महमूद को विचार विमर्श के लिए इस्लामाबाद बुला लिया गया था. पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने दावा किया था कि भारत सरकार पाकिस्तानी राजनयिकों, उनके परिवारों और कर्मचारियों को अपनी खुफिया एजेंसियों द्वारा डराए धमकाए जाने की बढ़ती घटनाओं पर संज्ञान लेने में नाकाम रही है.

भारत और पाकिस्तान ने एक दूसरे पर क्रमश: इस्लामाबाद और नई दिल्ली में राजनयिकों को सताए जाने का आरोप लगाया था. पाकिस्तान में भारत के कर्मचारियों को सताए जाने के आरोपों के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में फैसल ने कहा था कि भारत ने अपनी शिकायतों के बारे में हमसे कोई साक्ष्य साझा नहीं किया है.

उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान अपने राजनयिकों, अधिकारियों और उनके परिवारों सहित छोटे बच्चों के साथ नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में किए गए सलूक को लेकर काफी चिंतित है. ’’ फैसल ने कहा कि उन्होंने इन घटनाओं को लेकर भारत सरकार के समक्ष सख्त विरोध दर्ज कराया है. 

पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहैल महमूद
वहीं दूसरी ओर भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने शुक्रवार (23 मार्च) को कहा था कि उनका देश राजनयिकों के कथित उत्पीड़न का मुद्दा यथाशीघ्र सुलझाना चाहता है. उन्होंने कहा कि उनका देश भारत के साथ ‘‘शांतिपूर्ण और अच्छे पड़ोसी’’ का संबंध चाहता है. महमूद 22 मार्च की रात भारत लौटे थे. एक सप्ताह पहले भारत और पाकिस्तान के बीच राजनयिकों के उत्पीड़न को लेकर बढ़ते विवाद के दरम्यान सलाह-मशविरा के लिये उन्हें इस्लामाबाद बुला लिया गया था. उन्होंने कहा कि ऐसे मुद्दे दोनों देशों के बीच संबंध को प्रभावित करते हैं.

पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम से इतर पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कहा, ‘‘मैंने इस मुद्दे (भारत में पाकिस्तानी राजनयिकों के कथित उत्पीड़न) पर हमारी सरकार से चर्चा की. हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाना चाहते हैं क्योंकि यह दोनों देशों के बीच संबंध को प्रभावित करता है.’’ उन्होंने शाम को दूतावास में एक भोज की मेजबानी की जिसमें केंद्रीय कृषि एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत मौजूद थे. भोज में कई राजनयिक और विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां शामिल हुईं.

इनपुट भाषा से भी  

Trending news