किसी भी देश के विरूद्ध ‘प्रॉक्सीज’ के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं : राहील शरीफ

भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाए जाने के बीच पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ ने कहा है कि उनका देश किसी भी देश के विरूद्ध ‘प्रॉक्सीज’ का इस्तेमाल करने के खिलाफ है ।

किसी भी देश के विरूद्ध ‘प्रॉक्सीज’ के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं : राहील शरीफ

इस्लामाबाद : भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाए जाने के बीच पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ ने कहा है कि उनका देश किसी भी देश के विरूद्ध ‘प्रॉक्सीज’ का इस्तेमाल करने के खिलाफ है ।

इस समय ब्रिटेन के दौरे पर गए राहील ने लंदन में इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज में एक सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही। सेना के प्रवक्ता असीम सलीम बाजवा ने ट्वीट किया कि सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को उखाड़ फेंकने के लिए कटिबद्ध है।

उन्होंने कहा, ‘हम प्रॉक्सीज के इस्तेमाल के खिलाफ हैं और इसे अपनी जमीन पर मंजूरी नहीं देंगे।’ न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल कहा कि पाकिस्तान से पैदा हो रहा आतंकवाद द्विपक्षीय संबंधों के सामान्य होने में बाधा बन रहा है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि ‘बातचीत तथा आतंकवाद साथ..साथ नहीं चल सकते।’ 

आतंकवाद को पूरी तरह उखाड़ फेंकने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए राहील ने कहा कि तालिबान आतंकवादियों के खिलाफ जर्ब ए अज्ब नाम के सैन्य अभियान की सफलता से पाकिस्तान में सुरक्षा स्थिति पर महत्वपूर्ण असर हुआ है।

डॉन अखबार ने राहील के हवाले से कहा कि समूचे पाकिस्तान में ‘स्लीपर सेल्स’ को निशाना बनाने के लिए अभियान जारी रहेगा। हमारे माहौल और संदर्भ को समझने की आवश्यकता है। हम आतंकवादियों और उनकी नर्सरियों को खत्म करना चाहते हैं।’ राहील ने आह्वान किया कि क्षेत्रीय शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘आतंकवाद वैश्विक मुद्दा है और इसके खिलाफ वैश्विक कार्रवाई की आवश्यकता है। सभी आतंकी संगठनों की वित्तीय मदद को सभी के द्वारा रोके जाने की जरूरत है।’ सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना क्षेत्र में समृद्धि लाने के लिए परिवर्तनकारी साबित होगी।

उन्होंने कहा, ‘हम इसे सफल बनाने के लिए हर चीज करेंगे।’ इससे पूर्व बुधवार को पाकिस्तानी उच्चायुक्त सैयद इब्ने अब्बास द्वारा दिए गए रात्रिभोज में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ अच्छे पड़ोसी संबंध चाहता है लेकिन गरिमा और सम्मान के साथ।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.