पाक अदालत ने नवाज शरीफ को भेजा नोटिस, सुप्रीम कोर्ट के जजों का अपमान करने का आरोप
Advertisement

पाक अदालत ने नवाज शरीफ को भेजा नोटिस, सुप्रीम कोर्ट के जजों का अपमान करने का आरोप

याचिका में कहा गया, ‘शरीफ और उनके खास लोगों ने इस्लामाबाद से लाहौर के रास्ते में कई जगहों पर न्यायपालिका विरोधी भाषण दिये और शीर्ष अदालत के जजों का मजाक उड़ाया. उन्होंने न केवल न्यायाधीशों का अपमान किया.

नवाज शरीफ पर सुप्रीम कोर्ट के जजों की अवमानना करने का आरोप लगाया गया है. (फाइल फोटो)

लाहौर: पाकिस्तान की एक अदालत ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों का अपमान करने के मामले में मंगलवार (15 अगस्त) को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के 13 अन्य वरिष्ठ नेताओं को नोटिस जारी किये. याचिकाकर्ता के वकील अजहर सिद्दीकी ने लाहौर उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल करते हुए कहा कि पिछले सप्ताह इस्लामाबाद से लाहौर तक अपनी चार दिन की होमकमिंग रैली में शरीफ ने सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायाधीशों पर मौखिक हमला बोला जिन्होंने पनामा पेपर्स मामले में उन्हें अयोग्य करार दिया था.

याचिका में कहा गया, ‘शरीफ और उनके खास लोगों ने इस्लामाबाद से लाहौर के रास्ते में कई जगहों पर न्यायपालिका विरोधी भाषण दिये और शीर्ष अदालत के जजों का मजाक उड़ाया. उन्होंने न केवल न्यायाधीशों का अपमान किया बल्कि न्यायपालिका की संस्था पर भी निशाना साधा और उसे अपूरणीय क्षति पहुंचाई.’ इसमें कहा गया, ‘नवाज और अन्य लोगों ने अदालत की अवमानना की. उन पर अपने भाषणों में न्यायपालिका और सेना की छवि खराब करने के मामले में देशद्रोह के आरोपों में भी मुकदमा चलना चाहिए.’

लाहौर हाई कोर्ट ने याचिका को स्वीकार करते हुए शरीफ और ख्वाजा आसिफ, साद रफीक, तलाल चौधरी और डेनियल अजीज समेत संघीय मंत्रियों को नोटिस जारी करके उनसे सुनवाई की अगली तारीख 25 अगस्त तक जवाब देने को कहा.

पनामा मामले में फैसले की समीक्षा के लिए शरीफ ने तीन याचिकाएं दाखिल कीं

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पनामा पेपर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले की समीक्षा के लिए मंगलवार (15 अगस्त) तीन अलग अलग याचिकाएं दाखिल कीं. इस फैसले की वजह से शरीफ अयोग्य करार दिये गये. सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यों की पीठ ने पिछले महीने शरीफ को बेइमानी के मामले में अयोग्य करार दिया था और व्यवस्था दी थी कि उनके और उनके बच्चों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दाखिल किये जाएं. शरीफ के वकील ख्वाजा हैरिस ने इमरान खान, शेख राशिद और सिरजुल हक की याचिकाओं के जवाब में शीर्ष अदालत की लाहौर रजिस्ट्री में तीन समीक्षा याचिकाएं दाखिल कीं.

Trending news