पाक एनएससी ने मुंबई हमले पर नवाज शरीफ के बयान को नकारा
Advertisement

पाक एनएससी ने मुंबई हमले पर नवाज शरीफ के बयान को नकारा

नवाज शरीफ ने एक साक्षात्कार में सार्वजनिक तौर पर माना था कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन सक्रिय हैं.

पाकिस्तान के अपदस्थ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ. (एएनआई फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सैन्य संगठन ने सोमवार (14 मई) को अपदस्थ पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के उस बयान को गलत और भ्रामक बताकर खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने 2008 के मुंबई हमले के लिये जिम्मेदार आतंकी संगठनों को लेकर वहां की सरकारों के रवैये की आलोचना की थी. प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की एक बैठक में 2008 के मुंबई हमलों को लेकर शरीफ के हालिया बयान के बाद बनी स्थिति पर चर्चा हुई.

  1. एनएससी ने कहा कि शरीफ के बयान में ठोस साक्ष्यों की अनदेखी की गई.
  2. नवाज शरीफ ने माना था कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन सक्रिय.
  3. एनएसए मीटिंग के बाद पीएम अब्बासी ने नवाज शरीफ से मुलाकात की.

शरीफ ने माना था कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन सक्रिय
शरीफ ने एक साक्षात्कार में सार्वजनिक तौर पर माना था कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन सक्रिय हैं. उन्होंने ‘‘नॉन स्टेट एक्टर्स’’ को सीमा पार कर मुंबई में लोगों को ‘‘मारने’’ की इजाजत देने की नीति पर भी सवाल उठाए. पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने खुद को अलग-थलग कर लिया है. बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा गया कि एनएससी की बैठक में मुंबई हमले के संदर्भ में हालिया बयान की समीक्षा की गई और एक स्वर से इस टिप्पणी को असत्य और भ्रामक करार दिया गया.

बयान में ठोस साक्ष्यों और तथ्यों की अनदेखी
एनएससी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण और खेदजनक है कि बयान में ठोस साक्ष्यों और तथ्यों की अनदेखी की गई. डॉन अखबार ने बयान को उद्धृत करते हुये कहा, ‘‘प्रतिभागियों ने पाया कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह राय या तो गलत धारणा या शिकायत के फलस्वरूप सामने आई जो ठोस साक्ष्यों और वास्तविकताओं की पूरी तरह अनदेखी करती है. प्रतिभागियों ने एक स्वर से आरोपों को खारिज किया और इसमें किये गए भयानक दावों की निंदा की.’’

अब्बासी ने की शरीफ से मुलाकात
बयान में कहा गया कि गिरफ्तार भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव और समझौता एक्सप्रेस हमले के मामले में पाकिस्तान को अब भी भारत से सहयोग का इंतजार है. बैठक के बाद प्रधानमंत्री अब्बासी ने शरीफ से मुलाकात की. एनएससी की बैठक में रक्षा और विदेश मंत्री खुर्रम दस्तगीर, वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल, विदेश सचिव तहमीना जांजुआ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सेवानिवृत्त ले. जनरल नसीर खान जांजुआ, ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख जनरल जुबेर हयात, आईएसआई और मिलिट्री इंटेलीजेंस के महानिदेशक तथा तीनों सेनाओं के प्रमुख थे.

क्या कहा था नवाज शरीफ ने
पाकिस्तानी अखबार डॉन को दिए इंटरव्यू में नवाज शरीफ ने मुंबई 26/11 हमले पर बात की थी. शरीफ ने कहा था, 'आतंकी संगठन सक्रिय हैं, क्या हमें उन्हें सीमा पार करने और मुंबई में 150 लोगों की हत्या करने की इजाजत दे देनी चाहिए? 'रावलपिंडी आतंकरोधी अदालत में मुंबई हमलों का ट्रायल लंबित होने का हवाला देते हुए नवाज ने कहा, 'हमने सुनवाई क्यों नहीं पूरी की?'

 

Trending news