पाकिस्तान: ट्रांसजेंडर के लिए खुला पहला स्कूल, 30 लोगों ने लिया दाखिला
Advertisement

पाकिस्तान: ट्रांसजेंडर के लिए खुला पहला स्कूल, 30 लोगों ने लिया दाखिला

पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए यहां पहला स्कूल खुला है. 'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन (ईएफएफ) ने रविवार को 'द जेंडर गॉर्डियन' स्कूल का उद्घाटन किया. 

स्कूल के मालिक आसिफ शहजाद ने कहा कि 30 लोगों ने स्कूल में दाखिले के लिए नाम लिखाया है.(फाइल फोटो)

लाहौर: पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए यहां पहला स्कूल खुला है. 'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) एक्सप्लोरिंग फ्यूचर फाउंडेशन (ईएफएफ) ने रविवार को 'द जेंडर गॉर्डियन' स्कूल का उद्घाटन किया. यह ईएफएफ की इस तरह की पहली परियोजना है. ईएफएफ की प्रबंध निदेशक मोइजाह तारिक ने कहा, "स्कूल में नामांकन कराने वाले ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को हम कौशल आधारित प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएंगे. "

उन्होंने कहा, "उनमें से अधिकांश ने कॉस्मेटिक, फैशन डिजाइनिंग, कढ़ाई और सिलाई सीखने के साथ फैशन उद्योग में दिलचस्पी दिखाई है, जबकि कुछ ने ग्राफिक डिजाइनिंग और पाक कला में रुचि दिखाई है." स्कूल के मालिक आसिफ शहजाद ने कहा कि 30 लोगों ने स्कूल में दाखिले के लिए नाम लिखाया है.

उन्होंने कहा, "इंडोनेशिया में 2016 में एक ट्रांसजेंडर स्कूल पर बम विस्फोट को देखकर मैं दहल गया था.  दुनिया में किसी इस्लामिक देश में इस तरह का यह पहला स्कूल था.  इसके बाद हमने उन्हें शिक्षित करने और उन्हें मुख्यधारा में लाने का फैसला किया. " विद्यार्थियों को डिप्लोमा कोर्स कराने की योजना है, जिससे वे नौकरी कर सकें या अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और एनजीओ दोनों ही मामले में उनकी मदद करेगा.

स्कूल में दाखिले के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है. 'डॉन' के अनुसार, 2017 में छठी जनसंख्या व आवास गणना में पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर समुदाय की आबादी 10,418 बताई गई. पंजाब प्रांत में देश के ट्रांसजेंडर समुदाय की कुल 64.4 फीसदी आबादी रहती है. 

पहली बार दिखी ट्रांसजेंडर एंकर
पाकिस्तान में पहली बार एक ट्रांसजेंडर को एंकर के रूप में चुना गया है. इस एंकर ने हाल ही में अपना पहला न्यूज बुलेटिन पढ़ा. लोगों ने जब उन्हें टीवी पर देखा तो वे भी हैरान हो गए. सोशल मीडिया पर इसे लेकर काफी चर्चा हुई. ट्विटर पर लोगों ने पाकिस्तानी चैनल द्वारा एक ट्रांसजेंडर को चुनने और उसे एंकर बनाने की सराहना की. यूजर्स ने इसे एक क्रांतिकारी कदम बताया. सोशल मीडिया के साथ ही दुनियाभर की मीडिया में भी पाकिस्तानी चैनल की ये एंकर काफी सुर्खियां बटोर रही है.

इस चैनल ने चुनी ट्रांसजेंडर एंकर
जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के एक निजी टीवी न्यूज चैनल 'कोहेनूर न्यूज' पर शुक्रवार को एक ट्रांसजेंडर एंकर ने लाइव बुलेटिन पढ़ा. पाक की इस पहली ट्रांसजेंडर एंकर का नाम माविया मलिक बताया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो माविया इससे पहले एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी हाथ आजमा चुकी हैं. वे मॉडलिंग भी करती रही हैं. हाल ही में माविया सनसिल्क फैशन शो में रैंप वॉक करती नजर आई थीं. इस घटना ने भी मीडिया में काफी सुर्खियां बटोरी थीं.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news