close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान: राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक हुए विपक्षी दल, लेकिन यहां आकर फंस गया पेंच

बहुदलीय सम्मेलन के दौरान, सभी विपक्षी दलों ने पीपीपी द्वारा एहसान के एकपक्षीय नामांकन का विरोध किया 

पाकिस्तान: राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक हुए विपक्षी दल, लेकिन यहां आकर फंस गया पेंच
पीपीपी और पीएमल-एन एक संयुक्त प्रत्याशी के तौर पर चौधरी ऐतजाज एहसान का नाम घोषित करने का प्रयास कर रही है (फोटो साभार: जियो टीवी)

मुरी: पाकिस्तान के प्रमुख अंग्रेजी अखबार डॉन के रविवार के अंक में पहले पन्ने प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई एक खबर में सूत्रों के हवाले से इस बात का दावा किया गया है कि हाल ही में बने विपक्षी दलों के महागठबंधन की लगभग सभी पार्टियों ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नामांकित ऐतजाज एहसान को राष्ट्रपति पद के लिए उनके संयुक्त उम्मीदवार के रूप में खारिज कर दिया है लेकिन पार्टी के किसी अन्य व्यक्ति का समर्थन करने पर सहमति व्यक्त की है.

बेकार गईं पीपीपी की कोशिशें
खबर के मुताबिक सूत्रों ने डॉन को बताया कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने शनिवार को मुरी में परिवार के राजसी निवास पर आयोजित बहुदलीय सम्मेलन के दौरान, सभी विपक्षी दलों ने पीपीपी द्वारा एहसान के एकपक्षीय नामांकन का विरोध किया और संयुक्त विपक्ष के मंच से अगले महीने राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें समर्थन देने से इनकार कर दिया. खबर में आगे बताया गया है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी की अध्यक्षता वाली पीपीपी टीम ने अन्य विपक्षी दलों को एहसान के नामांकन पर सहमत होने के लिए काफी प्रयास किए लेकिन उनकी सभी कोशिश बेकार ही गईं.

शाहबाज शरीफ करेंगे राष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा
खबर में आगे बताया गया है कि चार घंटे तक चली लंबी बातचीत के बाद विपक्षी नेता मीडिया को केवल यह बताने के लिए बाहर निकले कि वे 4 सितंबर के राष्ट्रपति चुनाव के लिए पाकिस्तान गठबंधन के मंच से संयुक्त उम्मीदवार मैदान में उतारने पर सहमत हुए हैं, लेकिन उम्मीदवार की घोषणा रविवार (आज) को नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ द्वारा किया जाएगा.

शाहबाज शरीफ करेंगे पीपीपी से बात
पीएमएल-एन के सूत्रों ने डॉन से कहा कि पीपीपी को छोड़कर सभी पार्टियों ने शाहबाज शरीफ को पीपीपी के साथ बातचीत करने के लिए और किसी भी व्यक्ति को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित करने के लिए अधिकृत किया था. सूत्रों ने कहा कि पीएमएल-एन ने पार्टी के पूर्व मंत्री अब्दुल कादिर बलूच सहित कुछ नाम भी सुझाए थे.

'मामला शाहबाज शरीफ और पीपीपी के बीच'
मल्टी पार्टी कॉन्फ्रेंस में भाग लेने वाले एक वरिष्ठ पीएमएल-एन नेता ने कहा, 'मामला शाहबाज शरीफ और पीपीपी के बीच है.' उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन और अन्य विपक्षी दल ऐतजाज एहसान के अलावा किसी भी पीपीपी उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए तैयार थे, लेकिन इसका मतलब यह नहीं था कि उम्मीदवार केवल पीपीपी से होंगे.'

पीपीपी नेता ने कहा ऐतजाज एहसान हैं पार्टी के उम्मीदवार
खबर के मुताबिक एक और सवाल के जवाब में, पीपीपी नेता कमर ज़मान कैरा आगे आए और कहा कि चौधरी ऐतजाज एहसान अभी भी राष्ट्रपति के कार्यालय के लिए पार्टी के उम्मीदवार हैं.

4 सितंबर को पाकिस्तान में होगा राष्ट्रपति चुनाव
राष्ट्रपति चुनाव के लिए तय कार्यक्रम के अनुसार, 27 अगस्त तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकते हैं जबकि कागजात की जांच 29 अगस्त को की जाएगी. मतदान 4 सितंबर को इस्लामाबाद में संसद भवन और लाहौर, कराची, पेशावर और क्वेटा में प्रांतीय असेंबली की इमारतों में 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा.