SAARC बैठक खत्म होने से पहले ही पाक लौटेंगे नवाज, दक्षेस के 3 संपर्क समझौतों को पाक ने किया अवरुद्ध

सार्क सम्मेलन में हिस्सा ले रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने तय कार्यक्रम से पहले ही सार्क सम्मेलन से लौट जाएंगे। नवाज शरीफ आज शाम काठमांडू से पाकिस्तान के लिए रवाना हो जाएंगे। जबकि पहले उनके लौटने का कार्यक्रम शुक्रवार को था।

SAARC बैठक खत्म होने से पहले ही पाक लौटेंगे नवाज, दक्षेस के 3 संपर्क समझौतों को पाक ने किया अवरुद्ध

ज़ी मीडिया ब्यूरो

काठमांडू: सार्क सम्मेलन में हिस्सा ले रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने तय कार्यक्रम से पहले ही सार्क सम्मेलन से लौट जाएंगे। नवाज शरीफ आज शाम काठमांडू से पाकिस्तान के लिए रवाना हो जाएंगे। जबकि पहले उनके लौटने का कार्यक्रम शुक्रवार को था।

पाकिस्तान ने भारत द्वारा शुरू किए जा रहे तीन दक्षेस संपर्क परियोजनाओं को अवरुद्ध कर दिया। हालांकि बैठक के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ की अनदेखी की। 18वां दक्षेस शिखर सम्मेलन की तीन परियोजनाएं-बिजली का एक ग्रिड तथा बिजली व्यापार, सड़क एवं रेल संपर्क पर मामला अटक गया। पाकिस्तान ने कहा कि उसने इन परियोजनाओं को लेकर अभी आंतरिक प्रक्रियाओं को पूरा नहीं किया है।

सम्मेलन के दौरान मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना तथा भूटान के प्रधानमंत्री त्सेरिंग टोबगे से मुलाकात की। उन्होंने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे तथा मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन से मुलाकात की। लेकिन उनकी बैठकों की सूची में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम कहीं नजर नहीं आया। भारत के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि दोनों नेताओं के मिलने की कोई योजना नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान की तरफ से हमें कोई अनुरोध नहीं मिला है।