पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में हो सकती है देरी, अब तक नहीं हुआ निर्वाचक मंडल का गठन

आम चुनाव के बाद भी अब तक राष्ट्रपति का चयन करने वाले निर्वाचक मंडल का गठन नहीं हुआ है. 

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में हो सकती है देरी, अब तक नहीं हुआ निर्वाचक मंडल का गठन
(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव में सितंबर तक टलने के आसार हैं क्योंकि 25 जुलाई को हुए आम चुनाव के बाद भी अब तक राष्ट्रपति का चयन करने वाले निर्वाचक मंडल का गठन नहीं हुआ है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति मनमून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल नौ सितंबर को समाप्त हो रहा है .

डान न्यूज टीवी की खबरों में कहा गया है कि संविधान के अनुसार पाकिस्तान में राष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त होने से एक महीने पहले अगले राष्ट्राध्यक्ष का चुनाव हो जाना चाहिए . मौजूदा मामले में इसकी तारीख आठ अगस्त होगी .

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि राष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त होने में अब एक महीने से कुछ अधिक समय रह गया है ऐसे में आगामी चुनाव संपन्न कराये जाने में देरी हो सकती है .

पाकिस्तान में राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें सीनेट, नेशनल असेंबली और चार राज्यों की विधानसभाओं के सदस्य शामिल होते हैं . मतदान गुप्त मतपत्र के माध्यम से कराया जाता है. 

देश में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव के बाद पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है और 270 सदस्यीय सदन में उसे 116 सीटें मिली है . खान सरकार बनाने के लिए अन्य राजनीतिक दलों और निर्दलीय सांसदों से संपर्क कर रहे हैं. उम्मीद है कि 11 अगस्त तक सरकार का गठन हो जाएगा. 

(इनपुट - भाषा)