पाकिस्तान सबसे ज़्यादा फांसी देने वाला 5वां देश बना, बीते ढाई वर्षों में 465 लोगों को मौत की सज़ा
Advertisement

पाकिस्तान सबसे ज़्यादा फांसी देने वाला 5वां देश बना, बीते ढाई वर्षों में 465 लोगों को मौत की सज़ा

पाकिस्तान ने साल 2014 में मौत की सजा पर से पाबंदी हटने के बाद से 465 कैदियों को फांसी दी है. इसके साथ ही पाकिस्तान सर्वाधिक फांसी देने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है. यह जानकारी कैदियों के अधिकारों के लिये काम करने वाले एक संगठन ने दी.

पाकिस्तान ने साल 2014 में मौत की सजा पर से पाबंदी हटा दी थी.

लाहौर: पाकिस्तान ने साल 2014 में मौत की सजा पर से पाबंदी हटने के बाद से 465 कैदियों को फांसी दी है. इसके साथ ही पाकिस्तान सर्वाधिक फांसी देने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है. यह जानकारी कैदियों के अधिकारों के लिये काम करने वाले एक संगठन ने दी.

जस्टिस प्रोजेक्ट पाकिस्तान (जेपीपी) ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि मौत की सजा अपराध पर अंकुश लगाने में विफल रही है, लेकिन इसका राजनैतिक औजार के तौर पर बहुतायत इस्तेमाल किया जा रहा है. कभीकभार जेलों में बढ़ी भीड़ के समाधान के तौर पर इसका इस्तेमाल किया गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है, 'अधिक संख्या में फांसी ने पाकिस्तान को सर्वाधिक फांसी देने के मामले में चीन, ईरान, सउदी अरब और इराक के बाद दुनिया का पांचवां देश बना दिया है.' संगठन द्वारा किये गए आंकड़ों के विश्लेषण में दिखाया गया है कि फांसी पर से प्रतिबंध हटाए जाने के बाद से कुल 465 कैदियों को पिछले ढाई वर्षो में फांसी दी गई है.

उसने कहा कि पाकिस्तान सरकार प्रतिबंध को हटाने को यह कहकर उचित ठहराती है कि देश में आतंकवादी खतरे को रोकने के लिये यह जरूरी है.

Trending news