JF-17 से 'स्मार्ट हथियार' का परीक्षण करते ही पाक की गीदड़ भभकी, कहा- अब रात में भी दे सकते हैं जवाब

पीएएफ के बयान में अनवर के हवाले से कहा गया, ‘‘पाकिस्तान एक शांति प्रिय देश है लेकिन दुश्मन द्वारा आक्रमण करने की स्थिति में हम पूरी ताकत से जवाब देंगे. 

JF-17 से 'स्मार्ट हथियार' का परीक्षण करते ही पाक की गीदड़ भभकी, कहा- अब रात में भी दे सकते हैं जवाब
.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: भारत के साथ तनाव के बीच पाकिस्तान ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने स्वदेशी तौर पर विकसित विस्तारित रेंज वाले एक ‘‘स्मार्ट हथियार’’ का जेएफ.17 थंडर लड़ाकू विमान से सफल प्रायोगिक परीक्षण किया है. इससे इस लड़ाकू विमान को दिन और रात में बेहद सटीकता के साथ विभिन्न प्रकार के लक्ष्यों को साधने की क्षमता हासिल हो जाएगी. पाकिस्तान वायुसेना (पीएएफ) ने यह भी कहा कि यह प्रयोग देश के लिए मील का पत्थर है क्योंकि हथियार का विकास पाकिस्तानी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा स्वदेशी प्रयासों से किया गया है.

पीएएफ ने चीन निर्मित विमान पर कहा, ‘‘सफल प्रयोग से जेएफ..17 थंडर को दिन और रात में बेहद सटीकता के साथ विभिन्न प्रकार के लक्ष्यों को साधने की क्षमता हासिल हो गई है. ’’ चीफ आफ एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने वैज्ञानिकों एवं इंजीनियरों के प्रयासों की प्रशंसा की. उन्होंने यह स्वदेशी क्षमता हासिल करने की उपलब्धि के लिए पीएएफ कर्मियों को बधाई दी.

पीएएफ के बयान में अनवर के हवाले से कहा गया, ‘‘पाकिस्तान एक शांति प्रिय देश है लेकिन दुश्मन द्वारा आक्रमण करने की स्थिति में हम पूरी ताकत से जवाब देंगे. ’’ यह परीक्षण जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैशे मोहम्मद के आत्मघाती द्वारा किये गए हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बीच हुआ है.

उक्त हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने आतंकवाद निरोधक अभियान चलाते हुए 26 फरवरी को पाकिस्तान के काफी भीतर बालाकोट स्थित जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हवाई हमला किया था. अगले दिन पाकिस्तानी वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई की और हवाई संघर्ष में भारत का एक मिग 21 गिर गया और उसके पायलट को पकड़ लिया गया. पायलट को एक मार्च को भारत को सौंपा गया.