भारत के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है पाकिस्तान : इमरान खान
Advertisement

भारत के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है पाकिस्तान : इमरान खान

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहता है.

खान ने कहा कि दोनों देशों के बीच कश्मीर ‘‘मुख्य’’ मुद्दा है.(फोटो- Reuters)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहता है. उन्होंने कहा कि दोनों पड़ोसियों के बीच आरोप-प्रत्यारोप उपमहाद्वीप के लिए नुकसानदेह है जिसे रोका जाना चाहिए. आम चुनावों में खान की पार्टी को जीत मिलने के बाद 65 वर्षीय नेता ने पहली बार लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अगर वे हमारी तरफ एक कदम बढ़ाते हैं तो हम दो कदम बढ़ाएंगे लेकिन कम से कम शुरुआत होने की जरूरत है. ’’ नेशनल एसेंबली के चुनावों में उनकी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है जबकि विपक्षी दलों ने मतगणना में ‘‘खुलेआम’’ धांधली का दावा किया है .

खान ने कहा कि दोनों देशों के बीच कश्मीर ‘‘मुख्य’’ मुद्दा है और वार्ता के माध्यम से इसका समाधान होना चाहिए .  इमरान खान पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं .उन्होंने कहा, ‘‘मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो क्रिकेट के कारण भारत के बहुत से लोगों को यकीनन जानता हूं .  हम दक्षिण पूर्व एशिया में गरीबी संकट का समाधान कर सकते हैं . ’’

fallback

उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को इसका समाधान करने के लिए वार्ता की मेज पर आना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारना चाहते हैं अगर उनका नेतृत्व भी चाहता हो .  ऐसा आरोप-प्रत्यारोप कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में कुछ भी भारत के कारण गलत हो रहा है और ऐसा ही आरोप वहां भारत में पाकिस्तान पर लगाया जाना हमें उसी चौराहे पर ला खड़ा करता है . ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इस तरह आगे नहीं बढ़ेंगे और यह उपमहाद्वीप के लिए नुकसानदायक है. ’’ हाल के वर्षों में भारत-पाकिस्तान के रिश्ते रसातल में पहुंच गए हैं और दोनों के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई है.

खान ने कहा कि भारतीय मीडिया से उन्हें काफी निराशा हुई जिसने हाल के हफ्तों में उन्हें ‘‘ बॉलीवुड के खलनायक ’’ के रूप में पेश किया. अमेरिका के साथ रिश्तों के बारे में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ संतुलित संबंध चाहता है जो परस्पर लाभदायक हो न कि एकतरफा हो. खान ने कहा कि वह और उनकी पार्टी ईरान और सऊदी अरब दोनों के साथ मजबूत संबंध चाहते हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘ हम चीन के साथ संबंध मजबूत करेंगे. उन्होंने चीन - पाकिस्तान आर्थिक कोरीडोर में निवेश कर हमें अवसर मुहैया कराया है.  ’’उन्होंने कहा कि पाकिस्तान चीन से सीख सकता है जिसने भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लगाया है और लोगों के जीवन में भी सुधार लाया है.  

Trending news