पाकिस्तान: विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने माना, विदेश मंत्रालय का विदेश नीति पर कोई नियंत्रण नहीं
Advertisement

पाकिस्तान: विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने माना, विदेश मंत्रालय का विदेश नीति पर कोई नियंत्रण नहीं

आसिफ ने कहा कि विदेश नीति को आकार कई संस्थानों द्वारा किया जाता है और किसी एक संस्था के पास विदेश मामलों को देखने का प्रभार नहीं है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार किया है कि उनका मंत्रालय देश की विदेश नीति पर अधिकारपूर्ण नियंत्रण नहीं रखता. डॉन ऑनलाइन की गुरुवार (2 नवंबर) की रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर में अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के साथ दक्षिण एशिया और अफगानिस्तान पर नई अमेरिकी नीति पर हुई चर्चा पर आसिफ ने कहा कि विदेश नीति को आकार कई संस्थानों द्वारा किया जाता है और किसी एक संस्था के पास विदेश मामलों को देखने का प्रभार नहीं है.

  1. मंत्री ने दोहराया कि पाकिस्तान अफगान समस्या का क्षेत्रीय हल चाहता है. 
  2. आसिफ ने कहा, "पूरे क्षेत्र को अफगान में शांति प्रक्रिया के लिए भूमिका निभानी है.''
  3. सांसद फरहतुल्ला बाबर ने इस मुद्दे पर आसिफ की बयान की आलोचना की.

हालांकि, उन्होंने बुधवार (1 नवंबर) को कहा कि नीति राष्ट्रीय सुरक्षा समिति और संसद की अनुशंसा पर बनाई जाती है. सांसद फरहतुल्ला बाबर ने इस मुद्दे पर आसिफ की बयान की आलोचना की. आसिफ ने अमेरिका को अपनी अफगान नीति को जनरलों के प्रभाव से मुक्त रखने और इसी तरह पाकिस्तान में लागू करने की सलाह दी थी.

आसिफ ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में विफल होने पर अमेरिका के जनरलों की 'अनिच्छापूर्वक' आलोचना नहीं की थी. उन्होंने कहा कि नई अमेरिकी नीति अप्रभावी होगी क्योंकि यह उन जनरलों से प्रभावित है जिनकी काबुल में हार हुई है. उन्होंने कहा, "अमेरिका ने दक्षिण एशिया नीति वास्तव में अफगानिस्तान केंद्रित बनाई है. यह उन जनरलों द्वारा बनाई गई है जिन्होंने अफगानिस्तान में पिछले 15 वर्षो में संघर्ष किया है."

आसिफ ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि कोई भी नीति उस पुराने भार या मानसिकता के साथ बनानी चाहिए." मंत्री ने दोहराया कि पाकिस्तान अफगान समस्या का क्षेत्रीय हल चाहता है. आसिफ ने कहा, "पूरे क्षेत्र को अफगान में शांति प्रक्रिया के लिए भूमिका निभानी है और पाकिस्तान, अफगानिस्तान द्वारा सामना कर रहे सुरक्षा चुनौतियों के लिए क्षेत्रीय समाधान की कामना करता है."

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news