पाकिस्तान: नई सरकार को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू, सोमवार को संसद की पहली बैठक
Advertisement

पाकिस्तान: नई सरकार को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू, सोमवार को संसद की पहली बैठक

पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद की पहली बैठक कल होगी जिसमें नयी सरकार को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू होगी.

फवाद चौधरी ने बताया कि पार्टी इमरान खान को प्रधानमंत्री और असद कैसर को स्पीकर नामित कर चुकी है.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद की पहली बैठक कल होगी जिसमें नयी सरकार को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू होगी. राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने यहां संसद भवन में कल सुबह 10 बजे से निचले सदन नेशनल एसेंबली की पहली बैठक बुलायी है. कानून के अनुसार पिछली नेशनल एसेंबली के स्पीकर अयाज सादिक नये सदस्यों को शपथ दिलायेंगे. इसके बाद नये सदन के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का निर्वाचन किया जायेगा. नये स्पीकर के चुनाव के बाद वर्तमान स्पीकर उन्हें शपथ दिलायेंगे और नये सदन का कार्यभार उन्हें सौंपेंगे. पाकिस्तान में गत 25 जुलाई को हुए चुनावों में इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़े दल के रूप में उभरी.

उसे 116 सीटें मिली थीं.  इसमें नौ निर्दलीय सदस्यों के शामिल होने के बाद यह संख्या बढ़कर 125 हो गयी. महिलाओं के लिए आरक्षित 60 सीटों में से 28 सीटों के साथ पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ की सीटों की संख्या 158 पहुंच गयी है. इसके बाद भी 342 सदस्यों के सदन में बहुमत के लिए 172 सीटें चाहिए.  पीटीआई इस आंकड़े से 14 कम है.  लेकिन कई छोटे दलों का उन्हें समर्थन है और स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और प्रधानमंत्री के चुनाव में उसे कम से कम 180 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है.

पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने बताया कि पार्टी इमरान खान को प्रधानमंत्री और असद कैसर को स्पीकर नामित कर चुकी है.  डिप्टी स्पीकर के लिए किसी के नाम की घोषणा नहीं की गयी है. पार्टी सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट की सूची को अंतिम रूप नहीं दिया गया है.  लेकिन आम सहमति है कि शाह महमूद कुरैशी नये विदेश मंत्री होंगे और परवेज खट्टक गृह मंत्री होंगे. 

उम्मीद है कि असद उमर को वित्त मंत्री का अहम पद मिलेगा और अब्दुल रज्जाक दाऊद वित्त सलाहकार होंगे. चौधरी ने कहा कि पीटीआई ने इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज के प्रमुख शहबाज शरीफ और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के चैयरमैन बिलावल भुट्टो को आमंत्रित करने का निर्णय लिया है.  

इनपुट भाषा से भी 

 

Trending news