वेस्ट बैंक में इजरायली बस्तियों को लेकर फिलिस्तीन ने की अमेरिका की निंदा

इजरायल की बस्ती बसाने की गतिविधियां फिलिस्तीन से उसके बीच शांति वार्ता में बाधा अटकाने वाले सबसे प्रमुख मुद्दों में से है.

वेस्ट बैंक में इजरायली बस्तियों को लेकर फिलिस्तीन ने की अमेरिका की निंदा
(फाइल फोटो साभार - रॉयटर्स)

रामल्ला: फिलिस्तीन (Palestine) ने वेस्ट बैंक (West bank) के दक्षिण में स्थित हेब्रोन शहर में एक नई बस्ती बसाने के इजरायल (Israel) के निर्णय का समर्थन करने पर अमेरिका की आलोचना की है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के महासचिव सएब एरेकात के हवाले से कहा, 'कब्जे वाले हेब्रोन में अवैध बस्ती बसाने का इजरायल का निर्णय उपनिवेशवाद को वैधता देने के अमेरिका (US) के निर्णय का पहला ठोस परिणाम है.'  उन्होंने ट्वीट किया, 'बस्तियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने समेत ठोस कदम उठाना अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारी है.' 

उनका यह ट्वीट इजरायल के रक्षामंत्री नाफ्ताली बेनेट द्वारा हेब्रोन में नई बस्ती के निर्माण को मंजूरी देने के बाद आया है. इजरायल की बस्ती बसाने की गतिविधियां फिलिस्तीन से उसके बीच शांति वार्ता में बाधा अटकाने वाले सबसे प्रमुख मुद्दों में से है.

फिलिस्तीन के हालिया आंकड़ों के अनुसार, वेस्ट बैंक में 135 बस्तियों और 100 अवैध आउटपोस्ट्स में लगभग चार लाख अवैध इजरायली रह रहे हैं. यहां फिलिस्तीन की जनसंख्या बढ़कर 26 लाख हो चुकी है.