फिलिस्तीन ने इजरायली बस्तियों के खिलाफ अमेरिकी प्रस्ताव का किया समर्थन

पीएलओ के महासचिव साएब इरेकाट ने इस प्रस्ताव को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए झटका बताया है जो वेस्ट बैंक में इजरायली बस्तियों व गतिविधियों का समर्थन करते रहे हैं. 

फिलिस्तीन ने इजरायली बस्तियों के खिलाफ अमेरिकी प्रस्ताव का किया समर्थन
(फाइल फोटो साभार - रॉयटर्स)

रामल्ला: फिलिस्तीन (Palestine) ने अमेरिकी (us) कांग्रेस के प्रस्ताव 326 का समर्थन किया है जो कि वेस्ट बैंक (West bank) में बस्तियों और कब्जे का विरोध करता है. फिलिस्तीन के लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (PLO) के महासचिव साएब इरेकाट ने इस प्रस्ताव को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए झटका बताया है जो वेस्ट बैंक में इजरायली (Israel) बस्तियों व गतिविधियों का समर्थन करते रहे हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इरेकाट ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा, "कांग्रेस का प्रस्ताव 326 अवैध बस्तियों और कब्जों को वैध बनाने के ट्रंप प्रशासन के प्रयासों को झटका देता है. यह आत्मनिर्णय के हमारे अधिकार का समर्थन करता है." प्रस्ताव को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने शुक्रवार को पारित किया. इसके पक्ष में 226 मत और विपक्ष में 188 मत पड़े.

इससे पहले फिलिस्तीन ने वेस्ट बैंक  के दक्षिण में स्थित हेब्रोन शहर में एक नई बस्ती बसाने के इजरायल के निर्णय का समर्थन करने पर अमेरिका की आलोचना की थी.

महासचिव सएब एरेकात ने कहा था, 'कब्जे वाले हेब्रोन में अवैध बस्ती बसाने का इजरायल का निर्णय उपनिवेशवाद को वैधता देने के अमेरिका ( के निर्णय का पहला ठोस परिणाम है.'  उन्होंने ट्वीट किया  था, 'बस्तियों के खिलाफ प्रतिबंध लगाने समेत ठोस कदम उठाना अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारी है.' 

फिलिस्तीन के हालिया आंकड़ों के अनुसार, वेस्ट बैंक में 135 बस्तियों और 100 अवैध आउटपोस्ट्स में लगभग चार लाख अवैध इजरायली रह रहे हैं. यहां फिलिस्तीन की जनसंख्या बढ़कर 26 लाख हो चुकी है.