माइक पेंस, उत्तर कोरियाई अधिकारियों में होनी थी सीक्रेट मीटिंग; लेकिन करनी पड़ी रद्द

प्योंगयांग गुप्त बैठक से तब पीछे हट गया जब अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका जल्द ही उत्तर कोरिया के खिलाफ अपने 'सबसे कड़े और सर्वाधिक आक्रामक प्रतिबंधों' की घोषणा करेगा.

माइक पेंस, उत्तर कोरियाई अधिकारियों में होनी थी सीक्रेट मीटिंग; लेकिन करनी पड़ी रद्द
उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को लेकर अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव है. (फोटो फाइल)

वॉशिंगटन: अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने हाल में शुरु हुए विंटर ओलंपिक खेलों के दौरान एक गुप्त बैठक की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में इस बैठक को रद्द कर दिया गया. जानकारी के मुताबिक, प्योंगयांग के बैठक से पीछे हट जाने के बाद इस बैठक को रद्द कर दिया गया. खबर है कि पेंस के यह कह देने के बाद कि अमेरिका जल्द ही उत्तर कोरिया के खिलाफ अपने सबसे कड़े प्रतिबंधों की घोषणा करने वाला है, जिसके बाद प्योंगयांग ने इस बैठक से अपने कदम पीछे कर लिये. 

पेंस ने उत्तर कोरियाई नेताओं से नहीं की थी बात
पेंस ने उत्तर कोरियाई नेताओं तब भी बात नहीं की, जब वह सब नौ फरवरी को खेलों के उद्घाटन समारोह में एक ही बॉक्स में बैठे थे. पेंस ने नेताओं के स्वागत समारोह में भी उत्तर कोरिया के रस्मी प्रमुख किम योंग नाम से हाथ नहीं मिलाया था. उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया में आयोजित विंटर ओलंपिक खेलों के दौरान किम योंग नाम तथा उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग को भेजा था.

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने दी उत्तर कोरिया पर हमले की आखिरी तारीख

अमेरिका जल्द करेगा उत्तर कोरिया के खिलाफ घोषणा
प्योंगयांग गुप्त बैठक से तब पीछे हट गया जब अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका जल्द ही उत्तर कोरिया के खिलाफ अपने 'सबसे कड़े और सर्वाधिक आक्रामक प्रतिबंधों' की घोषणा करेगा. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नॉर्ट ने कहा कि उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ केवल एक 'संक्षिप्त बैठक' करने की योजना बनाई गई थी. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने अंतिम समय में बैठक न करने का फैसला किया. नॉर्ट ने ने कहा कि हमें खेद है कि वह इस अवसर को हासिल करने में विफल रहे. आपको बता दे कि उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को लेकर अमेरिका और उसके बीच तनाव है.