ऑस्ट्रेलिया के जंगल में धधकी भीषण आग, 3 लोगों की मौत, चार लापता
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में धधकी भीषण आग, 3 लोगों की मौत, चार लापता

ऑस्ट्रेलिया के दो प्रांतों के जंगलों में 70 से अधिक जगहों पर आग लगी.

(फोटो: IANS)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में रविवार को दो प्रांतों के जंगलों में 70 से अधिक जगहों पर आग लगी रही. आग काबू करने के प्रायस में 1,300 दमकलकर्मियों के जुटे होने के बावजूद कम से कम तीन लोग मारे गए. इसके अलावा चार लोग लापता हैं. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) प्रांत में जंगल की आग ने मुख्य रूप से प्रभावित किया है, जहां सोमवार और मंगलवार को अग्निशमन सेवाओं ने खतरनाक स्थिति की चेतावनी दी थी क्योंकि तापमान काफी बढ़ गया है और तेज हवाएं चलने की आशंका है.

अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र के निवासियों से घरों को खाली करने की संभावना के लिए तैयारी करने का आग्रह किया है. आग ने 150 घरों को नष्ट कर दिया है और कम से कम 30 लोग घायल हो गए हैं.

प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार को एक इवैक्यूएशन सेंटर का दौरा किया और प्रभावित लोगों के धैर्य और दमकलकर्मियों के प्रयासों की सराहना की और आग के चलते विस्थापित हुए लोगों के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की.

मॉरिसन ने शनिवार को चेतावनी देते हुए कहा कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है.

सरकार आग बुझाने के प्रयासों में मदद के लिए सैन्य कर्मियों की तैनाती पर विचार कर रही है, जिससे पड़ोसी राज्य क्वींसलैंड भी प्रभावित हुआ है.

1 जुलाई से 5 नवंबर के बीच, लगभग 574,727 हेक्टेयर भूमि (लक्जमबर्ग के आकार का) को आस्ट्रेलियाई जंगलों में लगी आग के चलते नुकसान पहुंचा है.

Trending news