Zee Rozgar Samachar

Alexei Navalny की रिहाई की मांग को लेकर रूस में सड़को पर उतरे लोग, 350 लोग हिरासत में; ये है मामला

रूस में पुतिन विरोधी अलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) की गिरफ्तारी से लोग भड़क गए हैं. शनिवार को देशभर में विभिन्न जगहों पर नवलनी की रिहाई की मांग को लेकर लोगों ने प्रदर्सन किया. 

Alexei Navalny की रिहाई की मांग को लेकर रूस में सड़को पर उतरे लोग, 350 लोग हिरासत में; ये है मामला
रूस में गिरफ्तार किए गए पुतिन विरोधी अलेक्सी नवलनी

मॉस्को: रूस (Russia) में गिरफ्तार किए गए राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (Vladimir Putin) के धुर विरोधी अलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) की रिहाई की मांग को लेकर शनिवार को देश में सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर निकले.  शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान होने के बावजूद लोगों ने नारेबाजी कर नवलनी को छोड़ने की मांग की. 

रूस में 350 प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए

रूसी (Russia) पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए सैकड़ों लोगों को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. निगरानी समूह ‘ओवीडी-इन्फो’ के अनुसार, सुदूर पूर्व और साइबेरिया में हुए विरोध प्रदर्शनों में शामिल 350 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग और देश के अन्य भागों में विरोध प्रदर्शन बढ़ेंगे. 

व्लादीमीर पुतिन के धुर विरोधी हैं नवलनी

बता दें कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के सबसे बडे आलोचक और धुर विरोधी अलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) को 17 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था, जब वे जर्मनी से मॉस्को लौटे थे. उन्होंने रूस सरकार पर उनको जहर देने का आरोप लगाया है. जिसके बाद से जर्मनी में पांच महीने तक उनका इलाज चला था. 

ये भी पढ़ें- Alexei Navalny का दावा: 100 अरब के महल में रहने वाले Vladimir Putin प्रेमिकाओं पर लुटा रहे हैं सरकारी खजाना

फरवरी की शुरुआत में अदालत में होगी पेशी

अधिकारियों का आरोप है कि जर्मनी में उनके प्रवास से एक आपराधिक मामले में निलंबित सजा की शर्तों का उल्लंघन हुया है. जबकि अलेक्सी नवलनी (Alexei Navalny) का कहना है कि उनकी गिरफ्तारी अवैध है. उन्हें फरवरी की शुरुआत में अदालत में पेश होना है. उस दौरान उनकी सजा को लेकर फैसला होगा.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.