पेरू में उथल-पुथल के बीच अंतरिम राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, ये है वजह

मैनुअल मेरिनो (Manuel Merino) ने इस्तीफा देने का फैसला ऐसे समय में लिया है जब हिंसा के दौरान दो युवा प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और उनके आधे मंत्रिमंडल ने इस्तीफा दे दिया.

पेरू में उथल-पुथल के बीच अंतरिम राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, ये है वजह
फाइल फोटो.

लीमा: पेरू (Peru) को दो दशक के सबसे बड़े संवैधानिक संकट का सामना कर रहा है. देश के लोकप्रिय नेता को संसद द्वारा सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद बड़े पैमाने पर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच पेरू के अंतरिम राष्ट्रपति ने इस्तीफा दे दिया है.

तख्तापलट का षड्यंत्र रचा?
टेलिविजन पर प्रसारित संक्षिप्त संबोधन में मैनुअल मेरिनो (Manuel Merino) ने कहा कि मंगलवार को उनका अंतरिम राष्ट्रपति पद की शपथ लेना, कानून के दायरे में था. उन्होंने कहा, ‘ सभी लोगों की तरह मैं भी देश के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहता हूं. वहीं प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि संसद में सदस्यों ने तख्तापलट का षड्यंत्र रचा.

VIDEO

प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत
मेरिनो ने इस्तीफा देने का फैसला ऐसे समय में लिया है जब हिंसा के दौरान दो युवा प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई और उनके आधे मंत्रिमंडल ने इस्तीफा दे दिया. पेरू के लोगों ने लीमा में झंडे फहराकर इस फैसले का स्वागत किया और नारे लगाए. अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पेरू में चल रही अशांति के बीच आगे क्या होने वाला है?

पूर्व राष्ट्रपति पहुंचे कोर्ट की शरण में
वहीं सत्ता से बेदखल होने वाले पूर्व राष्ट्रपति मार्टिन विजकारा (Martin Vizcarra) ने देश के उच्चतम न्यायालय से हस्तक्षेप की अपील की है. पेरू में काफी कुछ दांव पर लगा है. देश कोविड-19 (Covid-19) महामारी का सामना कर रहा है और यह दुनिया भर के उन देशों में शामिल है जहां इसका प्रकोप बहुत अधिक है. वहीं राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि इस संकट ने देश के लोकतंत्र को खतरे में डाल दिया है.

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.