अब एक गोली करेगी Coronavirus का काम तमाम? Pfizer शुरू करने जा रही है ह्यूमन ट्रायल
X

अब एक गोली करेगी Coronavirus का काम तमाम? Pfizer शुरू करने जा रही है ह्यूमन ट्रायल

कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए वैक्सीन के साथ ही दुनिया को जल्द ही पहली गोली भी मिल सकती है. अमेरिकी कंपनी फाइजर (Pfizer) इस गोली पर रिसर्च तेज करने जा रही है. 

अब एक गोली करेगी Coronavirus का काम तमाम? Pfizer शुरू करने जा रही है ह्यूमन ट्रायल

वॉशिंगटन: अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर (Pfizer) का कहना है कि उसने कोरोना वायरस (Coronavirus) का इलाज करने के लिए एक नई गोली (Pill) का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने जा रही है. कंपनी के मुताबिक शरीर में कोरोना वायरस होने का संकेत मिलते ही इस गोली का इस्तेमाल किया जा सकता है. जिससे इस महामारी से काफी हद तक बचाव मिल सकता है. 

हालात और खराब हो सकते हैं

फाइजर के मुख्य वैज्ञानिक Mika Dolsten ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए वैक्सीन लगवाना और वायरस के संपर्क में आए लोगों का इलाज, दोनों शामिल हैं. जिस तरह से SARS-CoV-2 फिर से पनप रहा है और दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है. ऐसे में यह संभव है कि आने वाले वक्त में हालात और खराब हो जाएंगे. 

नए संक्रमितों के इलाज में लाभ

कंपनी के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के शुरुआती इलाज की सुविधाओं की कमी है. ऐसे में अगर यह गोली बन जाती है तो इस महामारी को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी. कंपनी का कहना है कि कंपनी अप्रैल से शुरू होने वाले दूसरे क्वार्टर में इस गोली का फेज-2,3 ट्रायल शुरू कर देगी. ये ट्रायल पूरे होने पर इसे ड्रग कंट्रोलर विभाग में आपात इस्तेमाल के लाइसेंस के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Johnson & Johnson को मंजूरी के बाद 4 कोरोना वैक्सीन वाला पहला देश बना Canada

5 दिनों तक लेनी होगी गोली

Mika Dolsten ने कहा कि ट्रायल पूरा होने के बाद लोगों को 5 दिनों तक दिन में दो बार यह गोली लेनी होगी. कोरोना महामारी से बचाव में यह गोली गेमचेंजर साबित होगी. उन्होंने कहा कि इस दवा को शुरुआत में हाल में कोरोना संक्रमित हुए लोगों पर इस्तेमाल किया जाएगा. इसके साथ ही इस योजना पर भी काम किया जा रहा है कि क्या स्वस्थ लोगों को भी यह गोली दी जा सकती है. जिससे उनके संक्रमण का खतरा बढ़ जाए. 

VIDEO

Trending news