फिलीपींस के राष्‍ट्रपति दुर्तेते ने बराक ओबामा को दी गाली, अमेरिका ने रद्द की मुलाकात
Advertisement

फिलीपींस के राष्‍ट्रपति दुर्तेते ने बराक ओबामा को दी गाली, अमेरिका ने रद्द की मुलाकात

व्हाइट हाउस ने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुलाकात रद्द कर दी है क्योंकि दुर्तेते ने ओबामा के खिलाफ घटिया भाषा (अपशब्‍द) का इस्तेमाल किया था। हालांकि बाद में ये खबर आई कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने बराक ओबामा पर की गई टिप्पणी पर माफी मांगी है।

फिलीपींस के राष्‍ट्रपति दुर्तेते ने बराक ओबामा को दी गाली, अमेरिका ने रद्द की मुलाकात

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुलाकात रद्द कर दी है क्योंकि दुर्तेते ने ओबामा के खिलाफ घटिया भाषा (अपशब्‍द) का इस्तेमाल किया था। हालांकि बाद में ये खबर आई कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने बराक ओबामा पर की गई टिप्पणी पर माफी मांगी है।

लाओस में होने वाले आसियान शिखर सम्मेलन में ओबामा अब केवल दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्वेन से मुलाकात करेंगे।

रिपोर्टों के अनुसार, फिलीपींस के राष्ट्रपति दुर्तेते ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया है। दुर्तेते ने अशोभनीय भाषा का प्रयोग करते हुए ओबामा को मां की गाली दी। इसी के बाद अमेरिकी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति के साथ मंगलवार को प्रस्तावित बैठक रद्द करने का फैसला किया। वॉशिंगटन में वाइट हाउस ने इसकी जानकारी दी।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि राष्ट्रपति ओबामा मंगलवार दोपहर फिलीपीन के राष्ट्रपति दुर्तेते के साथ द्विपक्षीय बैठक नहीं करेंगे। इसके बजाए वह छह सितंबर को कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति पार्क के साथ मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि फिलीपीन के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने ओबामा पर आरोप लगाते हुए उनके लिए खराब भाषा (अपशब्‍द) का इस्तेमाल किया था।

दुर्तेते ने सोमवार को फिलीपींस में कहा कि वह अपनेआप को समझते क्या हैं? मैं अमेरिका के हाथ की कठपुतली नहीं हूं। मैं एक संप्रभु देश का राष्ट्रपति हूं और फिलीपीन की जनता के अलावा और किसी के प्रति जवाबदेह नहीं हूं। 'कुतिया के... , मैं तुम्हें लानत देता हूं। (हम यहां गाली को पूरा नहीं लिख रहे हैं) दुर्तेते ने यह टिप्पणी इसलिए की क्योंकि व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा था कि लाओस में आज दुर्तेते के साथ बैठक में ओबामा फिलीपींस में नशे के तस्कारों के साथ निबटने में मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर उनके साथ आमने-सामने की बात करेंगे। आज सुबह ओबामा ने मुलाकात रद्द होने के संकेत दिए थे।

चीन में संवाददाता सम्मेलन में ओबामा ने संवाददाताओं से कहा था कि मैं चाहता हूं कि जो भी मुलाकात हो वह किसी नतीजे पर पहुंचे। यह मुलाकात जब भी कभी होगी, इस मसले को उसमें उठाया जाएगा। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news