मानसिक दिवालियापन के शिकार हैं फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते, संयुक्त राष्ट्र ने कहा
Advertisement

मानसिक दिवालियापन के शिकार हैं फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते, संयुक्त राष्ट्र ने कहा

जैद और दूसरे संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार अधिकारी खासतौर पर रोड्रिगो दुतेर्ते के विवादित ड्रग वॉर पर नजर बनाए हुए हैं. 

फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयुक्त ने कहा कि फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिवेदनों की कई मौकों पर लगातार आलोचना की, एक 'मानसिक रोगी' हैं और उन्हें इसका इलाज कराना चाहिए. मानवाधिकार प्रमुख जैद राद अल हुसैन ने कहा, 'इस बात में कोई शक नहीं कि फिलिपींस के राष्ट्रपति मानसिक तौर पर बीमार हैं और उन्हें मनोवैज्ञानिक विकास की जरूरत है. जैद और दूसरे संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार अधिकारी खासतौर पर रोड्रिगो दुतेर्ते के विवादित ड्रग वॉर पर नजर बनाए हुए हैं.

  1. फिलिपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते पर भड़के संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयुक्त.
  2. रोड्रिगो दुतेर्ते ने कई मौको पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिवेदकों की आलोचना की है.
  3. संस्था ने आरोप लगाया है कि फिलिपींस में 8000 से अधिक लोगों की हत्या की गई.

पुलिस ने 4100 से ज्यादा संदिग्ध ड्रग पैडलर को मार गिराया है, लेकिन मानवाधिकार संस्था ने कथित तौर पर आरोप लगाया है कि 8000 से अधिक लोगों की हत्या की गई है, जिसे वे मानवता के खिलाफ अपराध की संज्ञा देते हैं. न्यायेतर हत्याओं पर नियुक्त संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदक एग्नेस कैलामर्ड ने खासतौर पर दुतेर्ते को गैरकानूनी ड्रग्स के खिलाफ चलाए गए अभियान के लिए निशाने पर लिया. गौरतलब है कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने साल 2016 में नशीले पदार्थो की तस्करी के खिलाफ अभियान शुरू किया था.

नशाखोरी के 'दुश्मन' राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते बोले- मेरे बेटे को भी नहीं बख्शा जाए

8 मार्च को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में मनीला प्रतिनिधि से वार्ता के दौरान जैद ने पिछले साल नवंबर में प्रकाशित फिलिपींस मीडिया के उस रिपोर्ट का हवाला दिया जिसमें दुतेर्ते ने आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करते हुए धमकी दी थी. 

जैद ने रिपोर्टरों से शुक्रवार (9 मार्च) को कहा, 'एक प्रतिवेदक के खिलाफ जो कि बेहद सम्मानीय है, देश के राष्ट्रपति का उनके लिए इस तरह से बोलना बिल्कुल शर्मनाक है'. इसके साथ ही जैद ने मूल निवासियों का मुद्दा उठाने वाले संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदक विक्टोरिया कारपज के खिलाफ एक अन्य केस का भी जिक्र किया. 

फिलीपींस के राष्‍ट्रपति दुर्तेते ने बराक ओबामा को दी गाली, अमेरिका ने रद्द की मुलाकात

जैद के मुताबिक, फिलिपींस के कानून मंत्रालय ने फरवरी माह में संयुक्त राष्ट्र प्रतिवेदक कारपज के खिलाफ प्रांतीय अदालत में आतंकवाद से जुड़े आरोप लगाए गए. जैद ने कहा, मनीला ने कारपज पर ''कथित रूप से फिलिपींस की कम्युनिस्ट पार्टी और न्यू पीपल्स आर्मी की सदस्यता' लेने का आरोप लगाया है.

दुतेर्ते के दुष्कर्म संबंधी बयान पर विवाद
पिछले साल (2017) मई में फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने दुष्कर्म को लेकर एक मजाक किया था, जिससे विवाद पैदा हो गया था. दुतेर्ते ने एक संवाददाता सम्मेलन में मिंडानाओ क्षेत्र में राष्ट्रपति शासन के अंतर्गत सेनाओं की तैनाती के बारे में जिज्ञासा की. सेना वहां विद्रोही इस्लामी समूहों से लड़ रही है. उन्होंने सैन्यकर्मियों से कहा था, "यदि आपने तीन के साथ दुष्कर्म किया था, तब मैं इसे स्वीकार करूंगा, यह मुझ पर है."

समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, दुतेर्ते ने यह टिप्पणी सैन्यकर्मियों को दुर्व्यवहार को लेकर चेतावनी देने के बाद की थी. वह पहले भी दुष्कर्म के बारे में मजाक कर चुके हैं. साल 2016 के अप्रैल में अपने सफल राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की मिशनरी कार्यकर्ता जैकली हामिल को याद करते हुए उसका मजाक उड़ाया था. उसके साथ 1989 में फिलीपींस के एक जेल में दंगे के दौरान सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी. दुतेर्ते उस समय शहर के मेयर थे.

दुतेर्ते ने कहा था कि उन्हें अफसोस है कि उस युवा महिला से दुष्कर्म करनेवाले वह पहला व्यक्ति क्यों नहीं थे. इस बयान के लिए उन्होंने हालांकि बाद में माफी मांगी थी. दुतेर्ते ने साल 2016 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को सार्वजनिक रूप से गाली दी थी.

Trending news