Advertisement
photoDetails1hindi

TIME Magazine की पहली किड ऑफ द ईयर बनीं Gitanjali Rao, इस खास काम के लिए कवर पेज पर मिली जगह

भारतीय मूल की गीतांजलि राव (Gitanjali Rao) ने 15 साल की उम्र में कई कारनामें किए हैं, जिसके बाद मशहूर टाइम मैगजीन (TIME Magazine) ने उन्हें अपने कवर पेज पर 'किड ऑफ द ईयर' (Kid of the Year) के रूप में जगह दी है.

गीतांजलि ने क्या किया है खास

1/6
गीतांजलि ने क्या किया है खास

गीताजंलि राव एक साइंटिस्ट और इनोवेटर हैं. उन्होंने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ओपियम की लत से और साइबरबुलिंग से लोगों को निकालने में सफलता हासिल की है. गीतांजलि का नया इनोवेशन एक ऐप किंडली और एक क्रोम एक्सटेंशन है- जो साइबरबुलिंग का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करता है.

पानी में सीसे की मात्रा पता करना किया आसान

2/6
पानी में सीसे की मात्रा पता करना किया आसान

गीतांजलि ने सिर्फ 15 साल की उम्र में एक ऐसा सेंसर बनाया है, जिससे पानी में लेड यानि सीसे की मात्रा का आसानी से पता लगाया जा सकता है. उन्होंने अपने इनोवेशन में ज्यादा महंगे डिवाइस का इस्तेमाल भी नहीं किया है. गीतांजलि ने मोबाइल की तरह दिखने वाले डिवाइस का नाम 'टेथिस' रखा है. इस डिवाइस को पानी में सिर्फ कुछ सेकेंड तक डालने के बाद बता देता है कि पानी में लेड की मात्रा कितनी है.

अमेरिकी वैज्ञानिकों को होगा फायदा

3/6
अमेरिकी वैज्ञानिकों को होगा फायदा

गीतांजलि राव के इस इनोवेशन पर अब अमेरिकी वैज्ञानिक भी काम कर रहे हैं. दरअसल, अमेरिका में कई जगहों पर पानी में लेड की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है और इसे मापने के लिए अब तक काफी जटिल तरीके का इस्तेमाल किया जाता है. गीतांजलि के इनोवेशन से वैज्ञानिकों को फायदा हो सकता है.

5 हजार बच्चों में से चुनी गईं गीतांजलि

4/6
5 हजार बच्चों में से चुनी गईं गीतांजलि

टाइम मैगजीन ने पहली बार किड ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेशन मंगाए थे और इसके लिए करीब 5 हजार नॉमिनीज को चुना गया था, जिनमें से गीतांजलि ने पहला स्थान हासिल किया है. गीतांजलि ने हाल ही में अमेरिका का टॉप यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड भी अपने नाम किया था.

टाइम कवर पेज पर छाईं गीतांजलि

5/6
टाइम कवर पेज पर छाईं गीतांजलि

टाइम मैगजीन के कवर पेज पर गीतांजलि राव एक सफेद लैब कोट में हाथ में मेडल पकड़े हुए दिख रही हैं. गीतांजलि राव को 4 दिसंबर की टाइम मैगजीन के कवर पर दिखाया गया.

एंजलीना जोली ने लिया गीतांजलि का इंटरव्यू

6/6
एंजलीना जोली ने लिया गीतांजलि का इंटरव्यू

टाइम मैगजीन के लिए हॉलीवुड सुपरस्टार एंजलीना जोली ने गीतांजलि का इंटरव्यू लिया है. एंजलीना ने लिखा, 'वीडियो चैट पर भी, उनका तेज दिमाग और अन्य युवाओं के लिए प्रेरक संदेश साफ झलकता है. उसका कहना है कि हर समस्या को ठीक करने की कोशिश मत करो, उसी पर फोकस करो, जिससे आप उत्तेजित हों.'

ट्रेन्डिंग फोटोज़