TIME Magazine की पहली किड ऑफ द ईयर बनीं Gitanjali Rao, इस खास काम के लिए कवर पेज पर मिली जगह

भारतीय मूल की गीतांजलि राव (Gitanjali Rao) ने 15 साल की उम्र में कई कारनामें किए हैं, जिसके बाद मशहूर टाइम मैगजीन (TIME Magazine) ने उन्हें अपने कवर पेज पर 'किड ऑफ द ईयर' (Kid of the Year) के रूप में जगह दी है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 04, 2020, 18:23 PM IST

भारतीय मूल की 15 साल की अमेरिकी गीतांजलि राव (Gitanjali Rao) ने कुछ ऐसा कमाल किया है कि हर तरफ उनकी चर्चा हो रही है. दरअसल, मशहूर टाइम मैगजीन (TIME Magazine) ने गीतांजलि को उनके इनोवेशन के लिए अपने कवर पेज पर जगह दी है और 'किड ऑफ द ईयर' (Kid of the Year) के रूप में छापा है. गीतांजलि को 5 हजार से अधिक नामांकित बच्चों में से चुना गया है और वह पहली किड ऑफ द ईयर बनी हैं. गीतांजलि कोई आम बच्ची नहीं हैं, उन्होंने सिर्फ 15 साल की उम्र में कई कारनामे किए हैं.

1/6

गीतांजलि ने क्या किया है खास

What has Gitanjali done

गीताजंलि राव एक साइंटिस्ट और इनोवेटर हैं. उन्होंने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ओपियम की लत से और साइबरबुलिंग से लोगों को निकालने में सफलता हासिल की है. गीतांजलि का नया इनोवेशन एक ऐप किंडली और एक क्रोम एक्सटेंशन है- जो साइबरबुलिंग का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल करता है.

2/6

पानी में सीसे की मात्रा पता करना किया आसान

finds lead in water

गीतांजलि ने सिर्फ 15 साल की उम्र में एक ऐसा सेंसर बनाया है, जिससे पानी में लेड यानि सीसे की मात्रा का आसानी से पता लगाया जा सकता है. उन्होंने अपने इनोवेशन में ज्यादा महंगे डिवाइस का इस्तेमाल भी नहीं किया है. गीतांजलि ने मोबाइल की तरह दिखने वाले डिवाइस का नाम 'टेथिस' रखा है. इस डिवाइस को पानी में सिर्फ कुछ सेकेंड तक डालने के बाद बता देता है कि पानी में लेड की मात्रा कितनी है.

3/6

अमेरिकी वैज्ञानिकों को होगा फायदा

American scientists will benefit

गीतांजलि राव के इस इनोवेशन पर अब अमेरिकी वैज्ञानिक भी काम कर रहे हैं. दरअसल, अमेरिका में कई जगहों पर पानी में लेड की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है और इसे मापने के लिए अब तक काफी जटिल तरीके का इस्तेमाल किया जाता है. गीतांजलि के इनोवेशन से वैज्ञानिकों को फायदा हो सकता है.

4/6

5 हजार बच्चों में से चुनी गईं गीतांजलि

Geetanjali selected from 5 thousand children

टाइम मैगजीन ने पहली बार किड ऑफ द ईयर के लिए नॉमिनेशन मंगाए थे और इसके लिए करीब 5 हजार नॉमिनीज को चुना गया था, जिनमें से गीतांजलि ने पहला स्थान हासिल किया है. गीतांजलि ने हाल ही में अमेरिका का टॉप यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड भी अपने नाम किया था.

5/6

टाइम कवर पेज पर छाईं गीतांजलि

Gitanjali dominated the time cover page

टाइम मैगजीन के कवर पेज पर गीतांजलि राव एक सफेद लैब कोट में हाथ में मेडल पकड़े हुए दिख रही हैं. गीतांजलि राव को 4 दिसंबर की टाइम मैगजीन के कवर पर दिखाया गया.

6/6

एंजलीना जोली ने लिया गीतांजलि का इंटरव्यू

Angelina Jolie interviewed Gitanjali

टाइम मैगजीन के लिए हॉलीवुड सुपरस्टार एंजलीना जोली ने गीतांजलि का इंटरव्यू लिया है. एंजलीना ने लिखा, 'वीडियो चैट पर भी, उनका तेज दिमाग और अन्य युवाओं के लिए प्रेरक संदेश साफ झलकता है. उसका कहना है कि हर समस्या को ठीक करने की कोशिश मत करो, उसी पर फोकस करो, जिससे आप उत्तेजित हों.'