सामने आईं Britain की पहली निजी तौर पर संचालित Mega Jail की फोटो, Hotel जैसे हैं कमरे

एक नजर में यह तस्‍वीरें किसी बजट होटल की लग सकती हैं लेकिन असल में ये तस्वीरें ब्रिटेन की पहली निजी तौर पर संचालित सुपर जेल की हैं. यह जेल न केवल अंदर से खूबसूरत है बल्कि इसकी खिड़कियों से बाहर के खूबसूरत नजारे भी दिखते हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 31, 2021, 12:03 PM IST

इंग्‍लैंड: बेहतरीन फर्नीचर वाला खूबसूरत कमरा और खिड़कियों से नजर आते दिलकश नजारे...ये तारीफें किसी होटल या रिसॉर्ट को लेकर नहीं की जा रही हैं, बल्कि यह बातें एक जेल (Jail) के लिए लिखी गईं हैं. ब्रिटेन (Britain) में बनी यह जेल (Prison) इतनी शानदार है कि इसमें रहने के लिए किसी का भी मन ललचा जाए. यह ब्रिटेन की पहली निजी तौर पर संचालित जेल (Privately run Jail) है जो कि नॉर्थम्पटनशायर के वेलिंगबोरो में बनी है. बताया जा रहा है कि इसकी लागत £253 मिलियन तक पहुंच सकती है.

1/5

खिड़कियों में नहीं हैं सलाखें

Britain Jail room windows are without bars

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक इस मेगा जेल में 1,680 कैदी रह सकेंगे और इसके साथ ही यह इंग्लैंड की सबसे बड़ी जेल होगी. खास बात यह है कि इसके कमरों की खिड़कियों से नदी और हरियाली के बेहद खूबसूरत नजारे दिखेंगे और इन खिड़कियों में सलाखें भी नहीं लगाई गईं हैं. 

2/5

कैदियों के पुनर्वास पर होगा फोकस

Rehabilitation of prisoners will be in focus

इस जेल का स्‍ट्रक्‍चर बनकर तैयार हो चुका है. कहा जा रहा है कि अगली जनवरी से यहां कैदी रहने आएंगे. सी कैटेगरी की यह जेल सरकार के उस विजन का बेहतरीन उदाहरण है, जो उसने भविष्य के लिए उपयुक्त और आधुनिक जेल प्रॉपर्टी बनाने के लिए रखा है. इनके जरिए अपराधियों के पुनर्वास पर पूरा ध्यान दिया जाएगा.

3/5

चमकदार रंगों से सजाईं गईं हैं दीवारें

Britain prison cell walls decorated with bright colors

जेल के कमरों की दीवारों को खूबसूरत चमकदार रंगों से सजाया गया है. इस जेल की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं. साथ ही कैदियों के लिए 4 फुटबाल पिच भी बनाई गईं हैं. 

4/5

डिजाइन में किए हैं अहम बदलाव

Important changes have been made in the design of Jail

आमतौर पर जेल हाउसिंग ब्लॉक K-shaped तरीके से बनाए जाते हैं. यह शैली विक्‍टोरियर काल से चली आ रही है, ताकि एक जेल अधिकारी भी इमारत के बीच में खड़े होकर सारे गलियारों में निगरानी कर सके. वहीं इस मेगा जेल में ब्‍लॉक्‍स को क्रॉस करते हुए बनाया गया है. इस कारण यहां गलियारे छोटे होंगे और इससे जेल कर्मचारियों को कैदियों (Prisoners) के साथ सीधा संपर्क करने में मदद मिलेगी.

5/5

शिक्षा, वोकेशनल ट्रेनिंग की भी होगी सुविधा

Jail has facility for education and vocational training

कैदियों के पुर्नवास को ध्‍यान में रखकर बनाई गई इस जेल में कैदियों की शिक्षा, उनमें स्किल डेवलपमेंट के प्रशिक्षण की सुविधाएं होंगी. इसके अलावा अन्‍य सामाजिक सुविधाएं भी होंगी. इस जेल में पहले कैदी को अगले साल 8 जनवरी को जाया जाएगा. 

(सभी फोटो:द सन)