Advertisement
photoDetails1hindi

इन देशों में आज भी रहते हैं नरभक्षी, इंसानों को मारकर खाने का है शौक!

आज के दौर में दुनिया के कुछ हिस्सों में 'आदमखोर' हैं. हैरानी की बात यह है कि ये अदमखोर सामाजिक बुराई के तौर पर नहीं देखे जाते बल्कि इन देशों में समाज का हिस्सा हैं. नरभक्षण (CANNIBALISM) घृणित अपराध माने जाने का बावजूद दुनिया के कुछ हिस्सों में जीवित है. हालांकि, ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां मानव मांस खाना परंपरा और संस्कृति का एक हिस्सा है. लोग कई कारणों से नरभक्षण की ओर रुख करते हैं. धार्मिक समारोहों से लेकर जरूरत तक इसमें शामिल है. दुनिया में 8 ऐसे स्थान हैं जहां बाकायदा नरभक्षण को सामाजिक मान्यता प्राप्त है.

पापुआ न्यू गिनी

1/8
पापुआ न्यू गिनी

इंडोनेशिया के समीप प्रशांत महासागर क्षेत्र में एक स्वतंत्र राष्ट्र पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में नदी के किनारे द कोरोवाई नामक एक जनजाति रहती है. इन आदिवासियों का मानना ​​है कि एक चुड़ैल इनके ग्रुप के सदस्यों को मार देती है और मौत का बदला लेने के लिए मृत व्यक्ति के शव को खाना उनका कर्तव्य है.

नाइहे गुफाएं - सिंगातोका, फिजी

2/8
नाइहे गुफाएं - सिंगातोका, फिजी

फिजी लंबे समय से चल रहे नरभक्षण के इतिहास के लिए प्रसिद्ध है. इसे पहले भी 'नरभक्षी द्वीप' कहा जाता था. द्वीप पर नाइहे गुफाओं (The Naihehe Caves - Sigatoka, Fiji) में मानव मांस को खाने वाले एक ग्रुप के अलावा बीते कुछ वर्षों में यहां ये प्रथाएं लगभग समाप्त हो गई हैं.

कांगो

3/8
कांगो

2003 में संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में मबूटी पिग्मीज के प्रतिनिधि सिनाफसी माकेलो ने दावा किया कि इटुरी प्रांत के कांगो (Congo) के विद्रोही, लोगों को जीवित ही खा रहे हैं.

कंबोडिया (Cambodia)

4/8
कंबोडिया (Cambodia)

खमेर रूज विद्रोह में लड़ने वाले कंबोडियाई सैनिकों पर खमेर रूज सैनिकों के शरीर से दिल और लिवर काटने का आरोप लगाया गया था. आरोप है कि इन सैनिकों ने युद्ध में मारे गए सैनिकों के लिवर इसलिए काटे गए ताकि उन्हें मैदान में ही या डिनर पर घर पर वापस खा सकें.

नुकु हिवा, फ्रेंच पोलिनेशिया

5/8
नुकु हिवा, फ्रेंच पोलिनेशिया

2011 में जर्मन पर्यटक स्टीफन रामिन फ्रेंच पोलिनेशिया के नुकु हिवा (Nuku Hiva) में बकरी के शिकार के दौरान लापता हो गए थे. उनके शरीर के अवशेष बाद में एक कैम्प फायर के पास पाए गए. ऐसा माना जाता है कि उन्हें 'टुकड़ों में काट दिया गया' और एक जनजाति द्वारा जला कर नरभक्षण किया गया.

लाइबेरिया

6/8
लाइबेरिया

प्रथम लाइबेरिया (Liberia) गृहयुद्ध के बाद, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स को नरभक्षी प्रथाओं के प्रमाण मिले जो उन्होंने एमनेस्टी इंटरनेशनल को भेजे थे. जांच किए जाने के बजाय, लाइबेरिया के वर्तमान महासचिव ने कहा: 'मानव अधिकारों के उल्लंघन के बाद वे बॉडीज के साथ क्या करते हैं, यह हमारी चिंता का विषय नहीं है.'

यह भी पढ़ें: जीभ के रंग से जानें सेहत का हाल, अगर ऐसा है कलर तो बज गई खतरे की घंटी

रोटेनबर्ग, जर्मनी

7/8
रोटेनबर्ग, जर्मनी

जर्मनी (Rotenburg, Germany) में अर्मिन मेइवेस नामक व्यक्ति ने एक विज्ञापन देकर मानव मांस खाने का अपना सपना पूरा किया. इस व्यक्ति ने 43 वर्षीय व्यक्ति की हत्या कर डिनर किया. जांच में खुलासा हुआ कि आर्मिन ने 12 इंच के चाकू से कई वार किए. पहले उस व्यक्ति के जननांगों को खाया. बाद में इस व्यक्ति और इसके एक साथी को हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया.

मियामी, फ्लोरिडा

8/8
मियामी, फ्लोरिडा

2012 में मियामी (Miami, Florida) में एक पागल, नग्न व्यक्ति को पुलिस ने गोली मार दी थी क्योंकि उसने एक व्यक्ति के चेहरे को खाने की कोशिश की. कैनिबल रूडी यूजीन नामक इस व्यक्ति ने ने फ्लोरिडा फ्रीवे पर रोनाल्डो पोपो नामक व्यक्ति का शिकार करने की कोशिश की जिससे उसकी एक आंख और चेहरे पर गंभीर चोटें आईं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़