इन देशों में आज भी रहते हैं नरभक्षी, इंसानों को मारकर खाने का है शौक!

आज के दौर में दुनिया के कुछ हिस्सों में 'आदमखोर' हैं. हैरानी की बात यह है कि ये अदमखोर सामाजिक बुराई के तौर पर नहीं देखे जाते बल्कि इन देशों में समाज का हिस्सा हैं. नरभक्षण (CANNIBALISM) घृणित अपराध माने जाने का बावजूद दुनिया के कुछ हिस्सों में जीवित है. हालांकि, ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां मानव मांस खाना परंपरा और संस्कृति का एक हिस्सा है. लोग कई कारणों से नरभक्षण की ओर रुख करते हैं. धार्मिक समारोहों से लेकर जरूरत तक इसमें शामिल है. दुनिया में 8 ऐसे स्थान हैं जहां बाकायदा नरभक्षण को सामाजिक मान्यता प्राप्त है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 17, 2021, 18:35 PM IST
1/8

पापुआ न्यू गिनी

Cannibal

इंडोनेशिया के समीप प्रशांत महासागर क्षेत्र में एक स्वतंत्र राष्ट्र पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में नदी के किनारे द कोरोवाई नामक एक जनजाति रहती है. इन आदिवासियों का मानना ​​है कि एक चुड़ैल इनके ग्रुप के सदस्यों को मार देती है और मौत का बदला लेने के लिए मृत व्यक्ति के शव को खाना उनका कर्तव्य है.

2/8

नाइहे गुफाएं - सिंगातोका, फिजी

Cannibalism

फिजी लंबे समय से चल रहे नरभक्षण के इतिहास के लिए प्रसिद्ध है. इसे पहले भी 'नरभक्षी द्वीप' कहा जाता था. द्वीप पर नाइहे गुफाओं (The Naihehe Caves - Sigatoka, Fiji) में मानव मांस को खाने वाले एक ग्रुप के अलावा बीते कुछ वर्षों में यहां ये प्रथाएं लगभग समाप्त हो गई हैं.

3/8

कांगो

cannibals countries

2003 में संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में मबूटी पिग्मीज के प्रतिनिधि सिनाफसी माकेलो ने दावा किया कि इटुरी प्रांत के कांगो (Congo) के विद्रोही, लोगों को जीवित ही खा रहे हैं.

4/8

कंबोडिया (Cambodia)

Top 8 cannibals

खमेर रूज विद्रोह में लड़ने वाले कंबोडियाई सैनिकों पर खमेर रूज सैनिकों के शरीर से दिल और लिवर काटने का आरोप लगाया गया था. आरोप है कि इन सैनिकों ने युद्ध में मारे गए सैनिकों के लिवर इसलिए काटे गए ताकि उन्हें मैदान में ही या डिनर पर घर पर वापस खा सकें.

5/8

नुकु हिवा, फ्रेंच पोलिनेशिया

Cannibalism in Africa

2011 में जर्मन पर्यटक स्टीफन रामिन फ्रेंच पोलिनेशिया के नुकु हिवा (Nuku Hiva) में बकरी के शिकार के दौरान लापता हो गए थे. उनके शरीर के अवशेष बाद में एक कैम्प फायर के पास पाए गए. ऐसा माना जाता है कि उन्हें 'टुकड़ों में काट दिया गया' और एक जनजाति द्वारा जला कर नरभक्षण किया गया.

6/8

लाइबेरिया

killing human

प्रथम लाइबेरिया (Liberia) गृहयुद्ध के बाद, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स को नरभक्षी प्रथाओं के प्रमाण मिले जो उन्होंने एमनेस्टी इंटरनेशनल को भेजे थे. जांच किए जाने के बजाय, लाइबेरिया के वर्तमान महासचिव ने कहा: 'मानव अधिकारों के उल्लंघन के बाद वे बॉडीज के साथ क्या करते हैं, यह हमारी चिंता का विषय नहीं है.'

यह भी पढ़ें: जीभ के रंग से जानें सेहत का हाल, अगर ऐसा है कलर तो बज गई खतरे की घंटी

7/8

रोटेनबर्ग, जर्मनी

Cannibalism places

जर्मनी (Rotenburg, Germany) में अर्मिन मेइवेस नामक व्यक्ति ने एक विज्ञापन देकर मानव मांस खाने का अपना सपना पूरा किया. इस व्यक्ति ने 43 वर्षीय व्यक्ति की हत्या कर डिनर किया. जांच में खुलासा हुआ कि आर्मिन ने 12 इंच के चाकू से कई वार किए. पहले उस व्यक्ति के जननांगों को खाया. बाद में इस व्यक्ति और इसके एक साथी को हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया.

8/8

मियामी, फ्लोरिडा

Top 10 cannibals

2012 में मियामी (Miami, Florida) में एक पागल, नग्न व्यक्ति को पुलिस ने गोली मार दी थी क्योंकि उसने एक व्यक्ति के चेहरे को खाने की कोशिश की. कैनिबल रूडी यूजीन नामक इस व्यक्ति ने ने फ्लोरिडा फ्रीवे पर रोनाल्डो पोपो नामक व्यक्ति का शिकार करने की कोशिश की जिससे उसकी एक आंख और चेहरे पर गंभीर चोटें आईं.