Advertisement
photoDetails1hindi

DNA ANALYSIS: धर्म परिवर्तन पर इन देशों में कड़े कानून, यहां मिलती है सबसे सख्त सजा

भारतीय संविधान धर्म परिवर्तन की बात नहीं करता लेकिन धर्म के प्रचार को लोकतांत्रिक मानता है और धर्म के प्रचार से ही लोग ये समझते हैं कि वो अपने धर्म को फैलाने के लिए स्वतंत्र हैं. भारत में भले धर्म परिवर्तन को लेकर एक राष्ट्रीय कानून नहीं है, लेकिन दूसरे देशों में इसे लेकर सख्त कानून है.

नेपाल

1/10
नेपाल

सबसे पहले आपको ये बताते हैं कि भारत के पड़ोसी देशों में इसे लेकर क्या व्यवस्था है. नेपाल में लोग अपनी स्वेच्छा से किसी भी धर्म को मान सकते हैं, लेकिन वो किसी का धर्म परिवर्तन नहीं करा सकते. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो ऐसे मामलों में तीन साल जेल की सज़ा का प्रावधान है.

म्यांमार

2/10
म्यांमार

म्यांमार में वर्ष 2015 में ही इसे लेकर चार कानून बने थे, जिनके तहत अगर वहां कोई व्यक्ति अपना धर्म परिवर्तन करना चाहता है तो इसके लिए सरकार की अनुमति लेना जरूरी है और अगर कोई बौद्ध धर्म की लड़की किसी दूसरे धर्म के लड़के से शादी करती है तो उसके लिए नियम और भी कड़े हैं. ऐसे मामलों में सरकार पूरी जांच करती हैं और कई स्तर पर अनुमति लेनी पड़ती है.

 

भूटान

3/10
भूटान

भूटान में जबरन और लालच देकर कराए गए धर्म परिवर्तन को लेकर राष्ट्रीय कानून है और कड़ी सजा का भी प्रावधान है.

श्रीलंका

4/10
श्रीलंका

श्रीलंका में भी इसे लेकर वर्ष 2004 में राष्ट्रीय कानून बना था, लेकिन बाद में वहां की सुप्रीम कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी. श्रीलंका सरकार ये कानून तब इसलिए लाई थी क्योंकि, 2004 की सुनामी के बाद वहां ऐसे कई मामले सामने आए थे, जिनमें ईसाई मिशनरी ने गरीब और असहाय सुनामी पीड़ितों का धर्म परिवर्तन कराया था और उन्हें पैसा, नौकरी और मकान देने का लालच दिया था.

ग्रीस

5/10
ग्रीस

ग्रीस में भी धर्म परिवर्तन पर रोक है और वहां ग्रीस ऑर्थोडॉक्स चर्च के अलावा किसी और धर्म का प्रचार नहीं हो सकता.

सोमालिया, सूडान और सऊदी अरब

6/10
सोमालिया, सूडान और सऊदी अरब

सोमालिया, सूडान और सऊदी अरब जैसे इस्लामिक देशों में भी इस्लाम धर्म को छोड़कर दूसरे धर्म को अपनाना गैर कानूनी है

 

मालदीव

7/10
मालदीव

मालदीव्स में तो अगर कोई मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति अपना धर्म बदलता है तो उससे वो अपनी नागरिकता खो सकता है.

मलेशिया

8/10
मलेशिया

मलेशिया में भी कुछ दिनों पहले धर्म परिवर्तन का एक मामला काफी चर्चित रहा था. इस मामले में एक मुस्लिम लड़की का भारतीय मूल के एक लड़के से रिश्ता था, जिसके बाद उसने मुस्लिम धर्म छोड़ कर ईसाई धर्म अपना लिया था, लेकिन ये मामला बाद में वहां की हाई कोर्ट पहुंचा और अदालत ने इस धर्म परिवर्तन को गैर कानूनी मानते हुए खारिज कर दिया. उस समय अदालत ने कहा था कि वहां धर्म परिवर्तन की आजादी सिर्फ शरिया कोर्ट से ही मिल सकती है.

अफगानिस्तान

9/10
अफगानिस्तान

इसी तरह वर्ष 2006 में अफगानिस्तान की एक अदालत ने एक व्यक्ति को इस्लाम धर्म छोड़ कर ईसाई धर्म अपनाने के लिए मौत की सजा सुनाई थी.

जॉर्डन, इजिप्ट और कुवैत

10/10
जॉर्डन, इजिप्ट और कुवैत

इसके अलावा जॉर्डन, इजिप्ट और कुवैत में भी ऐसे ढेर सारे मामले हैं, जिनमें इस्लाम धर्म छोड़ने पर वहां लोगों को जेल जाना पड़ा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़