Advertisement
photoDetails1hindi

1.6 करोड़ की बेल्‍ट देखी-सुनी है! ऐसे ही हैं लक्जरी फैशन ब्रांड Gucci के प्रोडक्‍ट

लक्जरी फैशन ब्रांड गूची (Gucci) का नाम तो लगभग सभी लोग जानते होंगे. लेकिन बहुत कम लोगों को ये पता होगा कि गूची के फाउंडर गुसियो गूची (Guccio Gucci) कभी लंदन के पॉश सेवॉय होटल (The Savoy Hotel) में एक लिफ्ट ऑपरेटर के तौर पर काम करते थे. ये बात अलग है कि आज उनकी कंपनी का टैग लगते ही आम सी दिखने वाली चीज की कीमत भी कई सौ गुना बढ़ जाती है. आखिर कैसे उन्होंने ये मुकाम हासिल किया चलिए जानते हैं...

कैसे आया Gucci के प्रोडक्ट्स बनाने का आइडिया

1/7
कैसे आया Gucci के प्रोडक्ट्स बनाने का आइडिया

लंदन के सेवॉए होटल में मर्लिन मुनरो और विंस्टल चर्चिल जैसी कई रसूखदार हस्तियां आती थीं. कहा जाता है कि गुसियो गूची इन सेलेब्स के पहनावे और ड्रेसअप को बहुत अच्छे से नोटिस किया करते थे. और यहीं से उन्होंने अपने ब्रांड को शुरू करने का फैसला किया था.

1921 में हुई गूची ब्रांड की शुरुआत

2/7
1921 में हुई गूची ब्रांड की शुरुआत

इसके बाद वर्ष 1921 में इटली के फ्लोरेंस शहर से गूची (Gucci) ब्रांड की शुरुआत हुई हो गई. हालांकि इसका स्टाइल काफी हद तक इंग्लैंड के फैशन से प्रभावित था. गूची ने इस ब्रांड की शुरुआत लेदर बैग्स बनाकर की थी, जो उस समय लोगों को काफी पसंद आए. 

सिल्क की चीजें भी बनाता था गूची

3/7
सिल्क की चीजें भी बनाता था गूची

गूची को अपने बिजनेस में परेशानियों का सामना भी करना पड़ा. 1940 के दौर में इटली में तानाशाह मुसोलिनी का राज था. फासीवादी शासन के चलते इटली में उस दौर में लेदर हासिल करना मुश्किल था, इसलिए उस जमाने में गूची ब्रांड की कई सारी चीजें सिल्क की बिकती थीं.

गूची की जीन्स ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

4/7
गूची की जीन्स ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

सन 1953 में गूची की मौत के बाद उनके बेटों ने इस ब्रांड को हॉलीवुड के सेलेब्स के बीच लोकप्रिय बनाने का काम किया. और धीर-धीरे गूची की जीनियस जींस ने गिनीज बुक ऑफ विश्व रिकॉर्ड्स में भी अपना नाम दर्ज करा लिया. दरअसल 90 के दशक में ये जींस दुनिया की सबसे महंगी जींस थी और इसी के चलते गूची की ये जींस विश्व रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रही थी लेकिन कुछ सालों बाद ये रिकॉर्ड लिवाइस जींस ने तोड़ा था.

जब डूबने की कगार पर पहुंचा Gucci ब्रांड

5/7
जब डूबने की कगार पर पहुंचा Gucci ब्रांड

1980 के दशक में गूची फैमिली में कलह देखने को मिली और इसका असर उनके बिजनेस पर भी पड़ा था. एक दौर ऐसा भी था जब ये मशहूर ब्रांड दीवालिया होने के कगार पर था हालांकि साल 1994 में टॉम फॉर्ड को गूची का क्रिएटिव डायरेक्टर बनाया गया जिसके बाद इस ब्रांड के हालात बदले.

किसी शानदार स्टोर में दफन होने की इच्छा

6/7
किसी शानदार स्टोर में दफन होने की इच्छा

आज दुनिया भर में कई सेलेब्स इस ब्रैंड के दीवाने हैं जिनमें कई भारतीय सुपरस्टार्स भी शामिल हैं. मशहूर रैपर 2 चैन्ज ने तो यहां तक कहा था कि मैं जब भी मरूं तो मेरी एक खास ख्वाहिश है कि मुझे गूची के किसी शानदार स्टोर में दफना दिया जाना चाहिए.'

सबसे महंगे प्रोडक्ट्स बेचता है गूची

7/7
सबसे महंगे प्रोडक्ट्स बेचता है गूची

गूची को दुनिया के सबसे बड़े लक्जरी ब्रांड में भी शुमार किया जाता है. गूची की बेल्ट स्टुअर्ट ह्यूज की कीमत ढाई लाख डॉलर्स यानी लगभग डेढ़ करोड़ रुपये से भी अधिक है. इस बेल्ट में 30 कैरेट के हीरे भी देखे जा सकते हैं. इसके अलावा गूची के क्रोकोडाइल बैग विद बैंबू हैंडल की कीमत 32 हजार डॉलर्स यानी लगभग 24 लाख रुपये है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़