Sex Therapy से हो रहा घायल सैनिकों का 'इलाज', Israel सरकार उठा रही खर्च

इजरायल (Israel) में सैनिकों का इलाज सेक्स थेरेपी (Sex Therapy) से किया रहा है. इसके लिए एक व्यक्ति को मरीज के यौन साथी के रूप में काम पर रखा गया है. इस थेरेपी को इलाज का बेहद विवादास्पद तरीका माना गया है, लेकिन इजरायल में उन सैनिकों के लिए यह थेरेपी सरकारी खर्चे पर उपलब्ध है जो बुरी तरह घायल हैं और डॉक्टरों के अनुसार, उन्हें इसकी जरूरत है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 17, 2021, 16:59 PM IST
1/7

यहां सिखाते हैं कि सेक्स कैसे करें

यहां सिखाते हैं कि सेक्स कैसे करें

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के सेक्स थेरेपिस्ट रोनित अलोनी का तेल अवीव में इसी तरह का परामर्श रूम है. यह वो जगह है जहां पेड सरोगेट पार्टनर क्लाइंट्स को सिखाते हैं कि अंतरंग संबंध (Intimate Relationship) कैसे बनाए जाएं और अंत में सेक्‍स कैसे करें ये सीखाती हैं.

2/7

दीवारों पर बनी हैं कामुक तस्वीरें

Erotic pictures are made on the walls

रिपोर्ट के अनुसार, ये किसी क्लीनिक और होटल की तरह बिल्कुल नहीं दिखता. उस कमरे में एक बिस्तर, एक सीडी प्लेयर, शॉवर की व्यवस्था और कामुक कलाकृति (Erotic Artwork) से दीवारों को सजाया गया है. 

3/7

'महिला या पुरुष दोनों ही हो सकते हैं'

Surrogates can be both men or women

सेक्‍स थेरेपी कई तरीके से एक कपल थेरेपी है और किसी के पास अगर पार्टनर नहीं है तो वह इस प्रक्रिया को पूरा नहीं कर सकता है. अलोनी ने कहा कि यह सरोगेट महिला या पुरुष दोनों ही हो सकते हैं. ये पार्टनर की भूमिका निभाते हैं.

4/7

सरकार उठाती है थेरेपी का पूरा खर्च

Israel government bears the full cost of sex therapy

हालांकि इस थेरेपी को पसंद न करने वाले लोग इसे वेश्यावृत्ति मानते हैं, लेकिन इजरायल में यह इस हद तक स्वीकार है कि सरकार उन सैनिकों के लिए इसका खर्च उठाती है जो किसी दुर्घटना या सैन्य अभियान की वजह से सेक्स करने की क्षमता को खो चुके हैं.

5/7

इलाज और वेश्यावृत्ति में कोई समानता नहीं

No equality between treatment and prostitution

वहीं इस आलोचना पर अलोनी ने कहा, 'लोग यहां थेरेपी के लिए आते हैं, मजे लेने के लिए नहीं. इलाज और वेश्‍यावृत्ति में कोई समानता नहीं है. इस पूरी थेरेपी के दौरान 85 फीसदी सत्रों में करीबी संबंध बनाने, छूने और एक-दूसरे को प्‍यार करना बताया जाता है.

6/7

30 साल पहले मिस्टर A से हुई शुरुआत

Started with Mr. A 30 years ago

रिपोर्ट के मुताबिक, इस थेरेपी को लेने वाले सैनिकों के नाम सार्वजनिक नहीं किए जाते हैं, लेकिेन मिस्टर A (काल्पनिक नाम) को इस थेरेपी को लेने वाला पहला सैनिक माना जाता है. करीब 30 साल पहले एक दुर्घटना के बाद इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने सेक्स सरोगेट थेरेपी के लिए उसका भुगतान किया था. बताया जाता है कि ऊंचाई से गिरने की वजह से उनके कमर के निचले हिस्से में लकवा मार गया था.

7/7

इसलिए ली गई सेक्स थेरेपिस्ट की मदद

This is why the help of sex therapist was taken

मिस्टर A पहले से ही शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे. लेकिन उनकी पत्नी ने डॉक्टरों और चिकित्सकों से सेक्स के बारे में बात करने में सहज महसूस नहीं किया, इसलिए उन्होंने ऐसे क्लीनिक की मदद ली, जहां सेक्स थेरेपी के जरिए उनकी मदद की गई.