Advertisement
photoDetails1hindi

Cause of Early Death: ड्रेस पहनने से लेकर वॉशरूम जाने के दौरान मिले ये संकेत बताते हैं जीवन पर खतरा!

आज के दौर में भी लोग अपने करियर और शौक से लेकर तमाम जीचों के जितने सजग रहते हैं, स्वास्थ्य के मामले में उतने नहीं. ये लापरवाही कई बार जानलेवा साबित होती है. छोटी-छोटी गलतियां कई बार मौत का कारण (Cause of Death) तक बन जाती हैं. लेकिन इनके संकेत (Death Sign) कई बार पहले मिलने लगते हैं लेकिन सही समय पर ध्यान न देने के कारण बात हाथ से निकल जाती है. ऐसे ही 7 सकेंतों के बारे में आपको बताएंगे जिन्हें समय रहते पहचान लेने में ही भलाई है.

 

मौत के 10 साल पहले से लक्षण दिखने लगते हैं

1/6
मौत के 10 साल पहले से लक्षण दिखने लगते हैं

मौत का विचार ही अपने आप में डरावना हो सकता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि आपकी रोजमर्रा की आदतों से पता चल सकता है कि समय से मौत का कारण क्या है. डॉक्टरों का कहना है कि मौत के दस साल पहले से ही मौत के लक्षण वास्तव में उभरने शुरू हो सकते हैं. विशेषज्ञों ने ऐसे ही 7 संकेतों के बारे में बताया जो युवावस्था में मौत के कारण बन सकते हैं. 

खराब फिजिकल मोटर फंक्शन खतरे की घंटी

2/6
खराब फिजिकल मोटर फंक्शन खतरे की घंटी

The Sun की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में पब्लिस हुई एक स्टडी में विशेषज्ञों ने कहा कि खराब फिजिकल मोटर फंक्शन (Poor Physical Motor Function) का असर 65 वर्ष की आयु से दिखना शुरू हो जाता है, जो कि मौत का एक बड़ा कारण हो सकता है. शोधकर्ताओं ने 7 अलग-अलग कार्यों को देखा जिनसे यह पता चला कि किया कोई व्यक्ति युवा अवस्था ही मर सकता है. 

इन सात संकेतों का रखें ध्यान

3/6
 इन सात संकेतों का रखें ध्यान

शोधकर्ताओं ने जो 7 लक्षण देखे उनमें खाना बनाना, टॉयलेट का उपयोग करना, खरीदारी करना और कपड़े पहनने जैसे दैनिक कार्य शामिल थे. इसके अलावा कुर्सी से आप कितनी देर में उठते हैं यह भी आपकी उम्र को प्रभावित करने वाला बड़ा कारण हो सकता है. साथ ही चलने की स्पीड और ग्रिप स्ट्रेंथ में कमी आ रही है तो ये खतरे की घंटी

समय पर लक्षणों का पता चले तो जीवन बच सकता है

4/6
समय पर लक्षणों का पता चले तो जीवन बच सकता है

विशेषज्ञों ने समझाया कि मोटर फंक्शन में परिवर्तनों का शीघ्र पता लगाने से 'रोकथाम' का अवसर मिल सकता है. हालांकि हर रोगी के लिए अलग-अलग रोकथाम के उपाय होंगे. 

यह भी पढ़ें: समय से पहले बूढ़ा होने से रोकेगा गेहूं का आटा, जानें इस्तेमाल करने का सही टाइम और तरीका

 

विशेषज्ञों ने इस आधार पर की रिसर्च

5/6
विशेषज्ञों ने इस आधार पर की रिसर्च

विशेषज्ञों ने 1985-88 में 35-55 वर्ष की आयु के 6,000 लोगों का डेटा देखा. ये वो लोग थे जो लंबे जिये इसके पीछे इनके सामाजिक, व्यवहारिक और बायोलॉजिकल कारणों का प्रभाव पाया गया. इसके बाद 2007 और 2016 में डेटा देखा जिनमें दैनिक जीवन, उनकी स्किल्स और ग्रिप स्ट्रेंथ के बारे में जानकारी की गई. इन कारणों से होने वाली मौत के मामलों पर अक्टूबर 2019 तक स्टडी की गई. 

किस परेशानी की वजह से कितने लोगों की मौत

6/6
किस परेशानी की वजह से कितने लोगों की मौत

विशेषज्ञों ने पाया कि खराब मोटर फंक्शन, चलने की स्पीड की वजह 22 प्रतिशत लोगों की मौत हुई, ग्रिप स्ट्रेंथ कमजोर पड़ने के चलते 15 प्रतिशत और देर तक कुर्सी पर जमे रहने वाले 14 प्रतिशत लोगों की समय से पहले मौत हो गई. जब खाना पकाने और खरीदारी जैसी दैनिक गतिविधियों को करने में मुश्किलें आने वाले 30 प्रतिशत लोगों की मौत हुई. विशेषज्ञों ने कहा जिनकी समय से 10 साल पहले मौत हो गई उनमें देर तक कुर्सी पर लगातार बैठे रहने वाले लोग शामिल थे. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़