फ्रांस के राजा को वाइकिंग योद्धाओं से था डर, पेरिस को बचाने के लिए दी थी भारी फिरौती; मिले सैकड़ों सिक्के

वाइकिंग योद्धाओं को चाकू, छुरियों के माध्यम से लड़ाई में महारत हासिल थी.वो लंबे चौड़े होते थे. और हर एक वाइकिंग योद्धा अपने आप में स्वतंत्र होता था. या ये मानिए कि जैसे आज के जमाने में फ्रीलांस क्रिकेटर होते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 10, 2021, 17:12 PM IST
1/5

शक्तिशाली फ्रांस में वाइकिंग योद्धाओं को लेकर डर

Old French coins found in northern Poland

पेरिस: फ्रांस कभी यूरोपीय देशों में सबसे मजबूत राज्य हुआ करता था. फ्रेंच साम्राज्य 7वीं से 11वीं शताब्दी के दौरान जर्मनी पार कर सुदूर देशों तक फैला हुआ था. लेकिन उस दौरान भी फ्रांस को डर सताता रहता था, ये डर था स्कैंडेनेवियाई इलाके में रहने वाले वाइकिंग योद्धाओं का.

तस्वीर: म्यूजियम ऑफ ऑस्ट्रोडा

2/5

लूट मार से बचने के लिए फिरौती

Old French coins found in northern Poland2

फ्रांस में 7वीं शताब्दी से 11वीं शताब्दी तक कैरोलिनियन साम्राज्य स्थापित था. राजा चार्लमैग्ने यानी चार्ल्स द ग्रेट ने कैरोलिनियन साम्राज्य की सीमाओं को जर्मनी, स्विट्जरलैंड और इटली तक पहुंचाया था. लेकिन उनके जमाने के सैकड़ों सिक्के अब पोलैंड के एक सुदूरवर्ती इलाके में मिले हैं. माना जा रहा है कि ये वही सिक्के हैं, जिनका जिक्र फ्रांसीसी इतिहास में मिलता है. इनका जिक्र इसलिए भी किया जाता है, क्योंकि सबसे शक्तिशाली राजा होकर भी चार्ल्स द ग्रेट उत्तरी क्षेत्रों से आने वाले वाइकिंग योद्धाओं से बहुत घबराते थे.

3/5

हर योद्धा होता था स्वतंत्र

Old French coins found in northern Poland3

वाइकिंग योद्धाओं को चाकू, छुरियों के माध्यम से लड़ाई में महारत हासिल थी.वो लंबे चौड़े होते थे. और हर एक वाइकिंग योद्धा अपने आप में स्वतंत्र होता था. या ये मानिए कि जैसे आज के जमाने में फ्रीलांस क्रिकेटर होते हैं. उसी तरह से वाइकिंग योद्धा पूरे यूरोप व्यापार करते थे और किसी भी तरह की परेशानी खड़ी करने वालों को वहीं ढेर कर देते थे.

4/5

ट्रू सो में मिले सिक्के

Old French coins found in northern Poland4

वाइकिंग योद्धाओं के ट्रेड रूट से जुड़े उत्तर-पूर्व पोलैंड के ट्रूसो (Truso) कस्बे में ये सिक्के मिले हैं. जो वाइकिंग योद्धाओं का व्यावसायिक कस्बा हुआ करता था. ट्रूसो बाल्टिक सागर के तट से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित है. यह सिक्के एक खेत में दबे पाए गए. 

5/5

पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में मिले सिक्के

Old French coins found in northern Poland5

इन चांदी के सिक्कों पर 1200 साल पुराने कैरोलिनियन साम्राज्य की मुहर है. ऐसा माना जा रहा है वाइकिंग योद्धाओं के हमले से बचने के लिए फ्रांस के राजा ने ये सिक्के फिरौती के तौर पर दिए थे. ऐसा पहली बार हुआ है जब पोलैंड में इतने ढेर सारे कैरोलिनियन चांदी के सिक्के मिले हैं. फिलहाल इन सिक्कों को म्यूजियम ऑफ ऑस्ट्रोडा में रखा गया है.