X

स्कूल-कॉलेज में लागू हैं ऐसे अजीबोगरीब नियम-कानून, आपने भी शायद नहीं सुने होंगे

नई दिल्ली: स्कूल (School) और कॉलेज (College) चाहे सरकारी हों या किसी संस्थान से जुड़े हों उनके अपने नियम यानी कायदे कानून होते हैं. ये नियम (Rules) छात्रों (Students) को अनुशासन सिखाने के साथ नैतिक शिक्षा देने के लिए बनाए जाते हैं. इनमें ड्रेस कोड और असेंबली मीटिंग जैसे नियम तो आपको पता होंगे, लेकिन कई जगह ऐसे अजब-गजब (Weird) नियम हैं जिनके बारे में पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे.

'कॉलरबोन न दिखे'

1/5
'कॉलरबोन न दिखे'

अमेरिका (US) के केंटकी (Kentucky) के कुछ स्कूलों में लड़कियों की ड्रेस से कॉलर बोन नहीं दिखनी चाहिए. इसके लिए उन्हें टाई को ढंग से पहनना होता है. 

 

(सांकेतिक तस्वीर क्रेडिट: सोशल मीडिया)

गले मिलने पर बैन

2/5
गले मिलने पर बैन

दुनिया के कई स्कूलों में अलग-अलग नियम हैं. कोरोना काल के बाद जहां दुनिया के सभी स्कूल बंद रहे. कोविड की स्थितियां सामान्य होने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग के नाम पर बच्चों को हाइ फाइव देने और गले मिलने पर बैन लगा है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैलिफोर्निया के कुछ स्कूल कैंपस में पहले से ही ऐसी गतिविधियों की मनाही है,

नींद लेने की आजादी

3/5
नींद लेने की आजादी

चीन में बच्चों को स्कूल के दौरान ही कुछ देर सोने की इजाजत दी जाती है. वो लगभग आधे घंटे तक स्कूल में सो सकते हैं. चीन का ये कल्चर पहले भी सुर्खियों में रहा है. दरअसल माना जाता है कि काम के बीच एक झपकी (Nap) लेने से मैमोरी अच्छी होती है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस खबर की पुष्टि हो चुकी है.

 

(सांकेतिक तस्वीर)

'बेस्ट फ्रैंड नहीं रख सकते'

4/5
'बेस्ट फ्रैंड नहीं रख सकते'

अब बात अमेरिकी स्टेट मैसाचुसेट (Massachusetts ) और ब्रिटेन (UK) की जहां के कुछ स्कूलों में साथी स्टूडेंट को बेस्ट फ्रेंड कहने और बनाना मना है. इंडिपेंडेंट में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक मैशाचुसेट स्थित एक स्कूल ने 'CLASSMATES' को 'BEST FRIEND' कहने पर बैन लगाया था. वहीं ब्रिटेन के कुछ स्कूल के संचालकों के मुताबिक दोस्त बनने के बाद जब दोस्ती टूटती है तो बच्चों को दुख पहुंचने के साथ परेशानी होती है. इसलिए स्कूल में संतुलित व्यवहार पर फोकस किया जाता है. 

(सांकेतिक तस्वीर)

क्लास रूम में पर्दा

5/5
क्लास रूम में पर्दा

तालिबान (Taliban) का अफगानिस्तान (Afghanistan) पर राज शुरू हो गया है. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) की रिपोर्ट के मुताबिक सेंसरशिप के दौर में एजुकेशनल सिस्टम पर असर पड़ा है. अब लड़के और लड़कियों के एक साथ बैठकर पढ़ने की मनाही है. फिलहाल जहां अतिरिक्त इंतजाम नहीं है वहां क्लास में पर्दा डालकर काम चलाया जा रहा है.

(फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स)

photo-gallery