24 जून को निकलेगा Strawberry Moon, 'Honey Moon' से है संबंध, जानिए कैसे?

गुरुवार यानी 24 जून की शाम हर शाम से अलग होगी. इस दिन सूरज के ढलते ही जैसे ही जैसे ही चांद निकलेगा नजारा कुछ और ही होगा. इस नजारे को कहेंगे, स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon). स्ट्रॉबेरी मून को हनी मून (Honey Moon) भी कहा जाता है. चांद का 'हनीमून' से क्या संबंध है, आइए जानते हैं. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 23, 2021, 20:48 PM IST

 

 

1/5

क्या है स्ट्रॉबेरी मून?

supermoon

NASA के वैज्ञानिकों के मुताबिक 24 जून को चांद धरती के चारों तरफ अपनी अंडाकार कक्षा में चक्कर लगाते समय नजदीक आएगा. इस दौरान यह थोड़ा बड़ा दिखेगा. उत्तरी अमेरिका के एल्गोनक्विन आदिवासियों (Algonquin Tribes) ने इसका नाम स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) रखा था. क्योंकि इसी समय उत्तरी अमेरिका में स्ट्रॉबेरी फल को काटने का समय होता है.

 

2/5

और भी हैं नाम

strawberry Moon 2021

स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) को हॉट मून (Hot Moon), हनी मून (Honey Moon) और रोज मून (Rose Moon) भी कहा जाता है. 

 

3/5

कैसा दिखेगा चांद

Honey Moon 2021

अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री की एस्ट्रोफिजिसिस्ट जैकी फैहर्टी ने कहा, 24 जून को चांद स्ट्रॉबेरी के रंग का या लाल या गुलाबी नहीं दिखेगा बल्कि ये अपनी पीली रोशनी के साथ दिखाई देगा. सोने के रंग जैसा पीला दिखाई देगा. हल्का सा लाल रंग का असर होगा. 

4/5

हर नाम का क्या मतलब?

Rose Moon 2021

स्ट्रॉबेरी मून (Strawberry Moon) को हॉट मून (Hot Moon) इसलिए कहते हैं क्योंकि यह गर्मी के समय में निकलता है. रोज मून (Rose Moon) इसलिए कहते हैं क्योंकि इस समय दुनियाभर में कई स्थानों पर गुलाब की फसल होती है. 

यह भी पढ़ें: सेक्स के बाद ये मादा खा जाती हैं अपने पार्टनर को, क्या है वजह?

 

5/5

'हनीमून' से क्या संबंध

supermoon 2021

हनीमून (Honey Moon) इसलिए कहते हैं, क्योंकि इस समय शहद के छत्ते तैयार हो चुके होते हैं. उसमें से शहद निकालने का समय होता है. चूंकि हनीमून शब्द का उपयोग 1500 सदी से होता आ रहा है. इसी समय दुनियाभर में कई देशों में शादियां होती हैं. शादियों के बाद अक्सर लोग हनीमून मनाने कहीं न कहीं जाते हैं. इसी दौरान यह मून निकलता है तो इसका शादी वाले हनीमून से भी संबंध है.