Advertisement
photoDetails1hindi

America: बड़े मजे से चार्जिंग पर लगाई Tesla की इलेक्ट्रिक कार, पूरा घर हुआ धुआं-धुआं

अमेरिका (America) के एक कपल ने दावा किया है कि मशहूर इलेक्ट्रिक कार टेस्ला मॉडल एस (Tesla S) की वजह से उनके घर में आग लग गई. उन्होंने कार को रातभर चार्जिंग के लिए छोड़ा था, इसी दौरान उसमें आग लग गई. धीरे-धीरे इस आग ने पास में खड़ी दूसरी टेस्ला कार में भी अपनी चपेट में ले लिया, जिसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ, जिसमें उनका पूरा घर जल गया.

पिछले साल सितंबर की घटना

1/5
पिछले साल सितंबर की घटना

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, कपल का नाम योगी और केरोलिन विंडम है, जो कैलिफॉर्निया के सैन रेमोन में रहते हैं. उन्होंने बताया कि ये घटना पिछले साल 30 दिसंबर को हुई, लेकिन 8 महीने बीत जाने के बाद भी ये कपल अपने घर वापस नहीं लौट पाया है.

चार्जिंग के दौरान कार में ब्लास्ट

2/5
चार्जिंग के दौरान कार में ब्लास्ट

वॉशिंगटन पोस्ट से बातचीत में योगी विंडम ने बताया कि, 'हमारे पास 2013 का टेस्ला मॉडल एस 85 थी, जिसे हमने गैराज में पार्क कर रात-भर चार्जिंग के लिए छोड़ा था. लेकिन कार में चार्जिंग के दौरान आग लग गई थी और इसके चलते वहीं पार्क हुई दूसरी टेस्ला कार में भी आग लग गई. इस कारण इतना भयानक विस्फोट हुआ कि गैराज के दरवाजों के परखच्चे उड़ गए.

'हमारा घर धूं-धूं करके जल गया'

3/5
'हमारा घर धूं-धूं करके जल गया'

रिपोर्ट के मुताबिक, कपल ने बताया कि इस विस्फोट के चलते ना केवल गैराज बल्कि दो और कमरों और एक बाथरुम को भी नुकसान पहुंचा था. चूंकि वे लोग घर के पीछे वाले हिस्से में सो रहे थे इसलिए इस कपल को इस दुर्घटना में किसी तरह की चोट नहीं आई थी. लेकिन उनका घर पूरी तरह से जल गया.

जुलाई 2021 में हुआ खुलासा

4/5
जुलाई 2021 में हुआ खुलासा

घर में लगी आग को बुझाने के लिए 6 फायर ट्रक मौके पर पहुंचे थे. इस एक्सीडेंट में करीब 1 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. इसी साल जुलाई में विंडम कपल को फायर इंस्पेक्शन रिपोर्ट मिली थी. इस रिपोर्ट में लिखा गया था कि कार के थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम या इलेक्ट्रिकल सिस्टम में गड़बड़ी होने के चलते ये आग लगी थी.

 

पहले भी सामने आई हैं ऐसी घटनाएं

5/5
पहले भी सामने आई हैं ऐसी घटनाएं

जुलाई में एक टेस्ला मॉडल एस कार ने फिलाडेल्फिया में चलते हुए आग पकड़ लगी थी. साल 2019 में नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने जांच के सहारे टेस्ला मॉडल एस और एक्स की बैटरियों को लेकर जांच की थी कि कहीं इनके चलते आग लगने की घटनाएं तो सामने नहीं आ रही हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़