BREAKING NEWS

दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस का कुल कितना वजन? ये है जवाब

कोरोना वायरस ने महामारी के समय में किसी भी जगह पर एक मौके पर 10 लाख से 1 करोड़ लोगों को संक्रमित किया है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 09, 2021, 20:12 PM IST
1/5

इजराइल के वैज्ञानिकों का शोध

The weight of all corona virus in the world

तेल अवीव: कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है. इस वायरस से करोड़ों लोग संक्रमित हैं. क्या आपको अंदाजा है कि पूरी दुनिया के वायरस को इकट्ठा किया जाए तो इनका कुल वजन कितना होगा? इजराइल के वैज्ञानिकों ने इसका जवाब दिया है.

2/5

रसायनिक हथियारों से हमले की तैयारी

The weight of all corona virus in the world 2

इस शोध के पीछे की वजह ये है कि अगर पूरी दुनिया में किसी तरह के जैविक हथियार से हमला करने के लिए कितना रसायन या बैक्टीरिया या वायरस चाहिए होगा. वैज्ञानिकों ने अपनी नई स्टडी में बताया कि यह एक सेब से लेकर एक नवजात बच्चे के वजन के बीच में है.

3/5

करोड़ से अधिक लोग संक्रमित

The weight of all corona virus in the world3

इजरायल के वीजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस के वैज्ञानिकों ने यह स्टडी की है. उन्होंने दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के सैंपलों से यह गणना की है. कोरोना वायरस ने महामारी के समय में किसी भी जगह पर एक मौके पर 10 लाख से 1 करोड़ लोगों को संक्रमित किया है.

4/5

ये है कुल वजन

The weight of all corona virus in the world4

वीजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में डिपार्टमेंट ऑफ प्लांट एंड एनवॉयरमेंटल साइंसेस के प्रोफेसर और इस स्टडी के सीनियर रिसर्चर रॉन मिलो ने कहा कि पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस का वजन 0.1 से लेकर 10 किलोग्राम तक वजन हो सकता है. कम वजन वाली संख्या का मतलब ये नहीं है कि वो खतरनाक नहीं है.

5/5

दुनिया में तबाही मचाने वाला वायरस

The weight of all corona virus in the world5

रॉन ने बताया कि हम वायरस के सूक्ष्मतम वजन की बात कर रहे हैं. कम से कम वजन के वायरस भी दुनिया में तबाही मचाने के लिए काफी हैं. इसमें कम वजन के वायरस का मतलब है कि उस समय कोरोना केस कम थे. 10 किलोग्राम वजन का मतलब है जब दुनिया में कोरोना वायरस पीक पर था.