X

सोशल मीडिया पर Trash Streaming का खतरनाक ट्रेंड, पैसे लेकर लाइव स्ट्रीमिंग पर बांटी जा रही मौत!

इस नए ट्रेंट को Trash-streaming नाम दिया गया है. जिसमें यूट्यूबर लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान पैसे देने वालों से कुछ भी करवाने की डिमांड करते हैं. 

लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से 'गंदे' काम

1/5
लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से 'गंदे' काम

हम यूट्यूब, रेडिट, ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल क्यों करते हैं? मनोरंजन या जानकारी के लिए ही न? लेकिन मनोरंजन के इस प्लेटफॉर्म पर आ गए हैं वीभत्स और असभ्य लोग. जो अपनी हरकतों से न सिर्फ समाज में गंदगी, घृणा फैला रहे हैं, बल्कि लोगों को मानसिक तौर पर बीमार भी बना रहे हैं. लोगों में एग्रेसन भर रहे हैं और वो भी महज कुछ पैसों के लिए. हाल ही में खुलासा हुआ है कि कई यूट्यूबर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से 'गंदे' कामों को अंजाम दे रहे हैं.

कुछ समय पहले आया था खतरनाक ब्लू व्हेल गेम

2/5
कुछ समय पहले आया था खतरनाक ब्लू व्हेल गेम

आप सभी ने कुछ समय पहले चर्चा में रहे ब्लू व्हेल गेम के बारे में सुना ही होगा? उसमें गेम खेलने वाले लोग कुछ ऐसी रियलिटी जैसी साजिश में फंस जाते थे कि कईयों ने अपनी जान तक ले ली. तो कई मामलों में दूसरों को नुकसान पहुंचाने की भी खबरें आई. लेकिन अब यूट्यूब पर गेम से एकदम उलट लेकिन उसी तरह के गंभीर नतीजों वाला घिनौना काम हो रहा है. 

Trash-streaming एक नया मगर घिनौना ट्रेंड

3/5
Trash-streaming एक नया मगर घिनौना ट्रेंड

द सन की खबर के मुताबिक इस नए ट्रेंट को Trash-streaming नाम दिया गया है. जिसमें यूट्यूबर लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान पैसे देने वालों से कुछ भी करवाने की डिमांड करते हैं. ऐसे ही एक मामले में रूस के एक व्यक्ति को जिंदा दफना दिया गया. यही नहीं, पैसों के लिए लोगों को जान से मारने की बातें भी सामने आ रही हैं. जिसमें ऐसे घिनौने यूट्यूबर वेबकैम या स्मार्टफोन के माध्यम से लाइव स्ट्रीम करते समय वीभत्स कामों को अंजाम दे रहे हैं.

लाइव स्ट्रीम के दौरान गर्लफ्रेंड को मार डाला

4/5
 लाइव स्ट्रीम के दौरान गर्लफ्रेंड को मार डाला

इस नए ट्रेंड में माहिर एक रूसी यूट्यूबर स्तास रीफले (असली नाम स्तानिएलेव रेशेत्निकोव) ने अपनी गर्लफ्रेंड को मार डाला. उसे लाइव स्ट्रीम के दौरान किसी फैन ने अपनी गर्लफ्रेंड को बालकनी में रखने को कहा था. इस दौरान ये पूरा मामला लाइव स्ट्रीम पर चलता रहा और हजारों लोग इसे देखते रहे. लेकिन बालकनी के माइनस 20 की टेंपरेचर को उसकी गर्लफ्रेंड कुछ ही देर सह पाई और लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान बालकनी में ही दम तोड़ दिया. इसी तरह एक यूट्यूबर ने एक बेघर आदमी को लाइव स्ट्रीम के दौरान जिंदा दफना दिया. वहीं, एक अन्य मामले में एक यूट्यूबर ने एक महिला के सर को टेबल पर कई बार मारा, जबतक कि वो अचेत नहीं हो गई. रूस में ही एक अलग मामले में यूट्यूबर ने चैलेंज पूरा करने के लिए एक महिला का लाइव स्ट्रीम के दौरान ही रेप कर दिया.

यूट्यूब और ट्विच पसंदीदा प्लेटफॉर्म

5/5
यूट्यूब और ट्विच पसंदीदा प्लेटफॉर्म

यूं तो यूट्यूब दावा करता है कि उसके प्लेटफॉर्म पर हिंसा के लिए कोई जगह नहीं. लेकिन ट्रैस स्ट्रीमिंग पर रोक नहीं लग रही. वहीं एक अन्य प्लेटफॉर्म ट्विच (Twitch) भी इस मामले में आगे बढ़ रहे हैं. कई बार ऐसे लाइव स्ट्रीम को कंपनियां पकड़ लेती हैं और ब्लॉक कर देती हैं, लेकिन कई बार ये उनकी पकड़ से बाहर भी रहता है. खास बात ये है कि ऐसे वीडियो का बैकअप भी ये यूट्यूबर रखते हैं, जिसे टेलीग्राम जैसे इनक्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप्स पर जमकर शेयर किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Prabhas ने खरीदी 6 करोड़ की Lamborghini! VIDEO में देखें कैसे की हवा से बातें

photo-gallery