close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सौर गठबंधन से जुड़ने के लिये चीन को प्रधानमंत्री मोदी का न्यौता

पेरिस में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर होने वाली अहम बातचीत से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को चीन को भारत की ओर से प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने को आमंत्रित किया।

कुआलालंपुर : पेरिस में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर होने वाली अहम बातचीत से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को चीन को भारत की ओर से प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने को आमंत्रित किया।

आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग से अलग से हुई बातचीत में मोदी ने यह निमंत्रण दिया। इस मुलाकात में दोनों पक्षों ने जलवायु परिवर्तन के बारे में वैश्विक परिदृश्य की समीक्षा की।

एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया है कि चीन और भारत ने पेरिस में होने वाले पर्यावरण सम्मेलन के बारे में तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान मोदी ने ली को सौर गठबंधन से जुड़ी पहल के बारे में बताया और चीन को इसमें शामिल होने के लिये आमंत्रित किया।

इससे एक दिन पहले फ्रांस ने निम्न कार्बन उत्सृजन वाली ऊर्जा तक पहुंच के लिये अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन बनाने की भारत की योजना का समर्थन किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच पेरिस में होने जा रही बैठक में इस पहल की शुरुआत करेंगे।

फ्रांस के विदेश मंत्री लारेंट फेबियस ने कल नई दिल्ली में कहा कि सम्मेलन में भारत प्रमुख भागीदार होगा क्योंकि उसकी सहमति के बिना जलवायु परिवर्तन की समस्या का हल नहीं ढूंढा जा सकता।

सौर गठबंधन का विचार सबसे पहले मोदी ने भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्मेलन के दौरान पिछले महीने पेश किया। मोदी ने तब कहा था, 'मैं आपको सौर प्रकाश की अधिकता वाले देशों के गठबंधन में शामिल होने के लिये आमंत्रित करता हूं। इस गठबंधन को मैं पेरिस में 30 नवंबर से होने वाले जलवायु सम्मेलन के दौरान शुरू करंगा। हमारा लक्ष्य सौर ऊर्जा को हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाना है। इस ऊर्जा को हम अब तक वंचित गांवों और समुदायों तक ले जाना चाहते हैं।'