प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स और SCO सम्मेलन में शिरकत करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सातवें ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत करेंगे। साथ ही वह शंघाई को-ऑरपोरेशन ऑरगेनाजेशन यानी एससीओ सम्मेलन में भी शामिल होंगे। गौर हो कि ब्रिक्र्स समिट की शुरुआत आज हो रही है और यह कल तक चलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स और SCO सम्मेलन में शिरकत करेंगे

उफा (रूस): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सातवें ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत करेंगे। साथ ही वह शंघाई को-ऑरपोरेशन ऑरगेनाजेशन यानी एससीओ सम्मेलन में भी शामिल होंगे। गौर हो कि ब्रिक्र्स समिट की शुरुआत आज हो रही है और यह कल तक चलेगी।

उफा रूस के बाशकोरतोस्तान गणराज्य की राजधानी है, जहां ब्रिक्स (ब्राजील, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) की 8-9 जुलाई के बीच शिखर बैठक होगी तथा एससीओ काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ स्टेट की 15वीं बैठक 9-10 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी।

ब्रिक्स के सक्रिय साझेदार और समर्थक चीन को उम्मीद है कि उफा सम्मेलन ब्रिक्स देशों के बीच साझेदारी बढ़ाने में मददगार हो सकता है, इससे न्यू डेवलपमेंट बैंक तथा कंटीजेंट रिजर्व अरेंजमेंट के संचालन में प्रगति आएगी, चीन प्रस्तावित सिल्क बेल्ट तथा रोड इनिसिएटिव और एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक को लेकर सहमति बढ़ेगी और इससे एससीओ तथा रूस नीत यूरेसियन इकोनोमिक यूनियन के साथ ब्रिक्स के आदान प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। एससीओ बैठक की मुख्य बात यह है कि राष्ट्रपति शी और अन्य नेता भारत तथा पाकिस्तान को पूर्ण सदस्यता दिलाने संबंधी प्रक्रिया को शुरू करने का प्रस्ताव पारित करेंगे।